Jammu Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर में 8 सितंबर को वोटों की गिनती के बाद चुनावी फैसला आ जाएगा. इस बीच पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) जम्मू और कश्मीर में चुनावी गणित साधने में लग गई है. चर्चा है कि महबूबा मुफ्ती की पार्टी कांग्रेस-नेशनल कांफ्रेंस (NC) गठबंधन को समर्थन दे सकती है. हालांकि, PDP ने इन चर्चाओं को खारिज कर दिया है. भाजपा को लेकर चर्चा है कि पार्टी निर्दलियों को साधने में लगी हुई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भाजपा को जीत का भरोसा


भाजपा ने भरोसा जताया है कि वह 35 सीटें जीतकर क्षेत्र में सबसे बड़ी पार्टी बनेगी और समान विचारधारा वाले और निर्दलीय उम्मीदवारों की मदद से सरकार बनाएगी. PDP ने कांग्रेस-NC गठबंधन में शामिल होने के अपने रुख को स्पष्ट किया है और कहा है कि पार्टी की वरिष्ठ नेतृत्व चुनाव परिणामों के बाद ही कोई निर्णय लेगी. 


क्या कहा पीडीपी ने?


PDP की मीडिया सलाहकार इल्तिजा मुफ्ती ने कहा, “हम परिणाम आने के बाद ही एक धर्मनिरपेक्ष मोर्चे के समर्थन पर फैसला करेंगे. यह हमारा आधिकारिक रुख है.” अधिकतर एग्जिट पोल भविष्यवाणी कर रहे हैं कि PDP को चार से सात सीटें मिल सकती हैं, जबकि कुछ में इसे कम से कम 11 सीटें भी दी गई हैं. 


11 सीटें जीत सकते हैं निर्दलीय उम्मीदवार


PDP ने 2014 में BJP के साथ मिलकर चुनाव जीता था. लेकिन 2018 में BJP ने अपना समर्थन वापस ले लिया. जिसके बाद राज्य में राज्यपाल शासन लागू हुआ और 2019 में धारा 370 को हटाया गया. पोलस्टर ने भविष्यवाणी की है कि BJP 30 सीटों के साथ शानदार प्रदर्शन कर सकती है. जबकि निर्दलीय उम्मीदवार PDP को पीछे छोड़कर कम से कम 11 सीटें जीत सकते हैं और सरकार गठन में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं.


BJP ने 15 स्वतंत्र उम्मीदवारों का समर्थन किया


जम्मू और कश्मीर में BJP के अध्यक्ष रविंदर रैना ने कहा कि उनकी पार्टी 35 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनेगी और समान विचारधारा वाले और स्वतंत्र उम्मीदवारों की मदद से सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा, 'BJP ने 15 स्वतंत्र और समान विचारधारा वाले उम्मीदवारों का समर्थन किया है, लेकिन हम इंजीनियर राशिद की पार्टी के साथ कोई संबंध नहीं रखते. ये (स्वतंत्र और समान विचारधारा वाले समूह) जीत हासिल करेंगे. हम जम्मू और कश्मीर में सबसे अधिक वोट प्राप्त करने वाले दल होंगे.'


BJP सबसे बड़ी पार्टी बनेगी..


रैना ने आगे कहा कि BJP को जनता का भारी समर्थन मिला है. जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की रैलियों में बड़ी भीड़ के रूप में दिखता है. उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस इन चुनावों में "भारी हार" का सामना करेगी और BJP सबसे बड़ी पार्टी बनेगी.