Uchana Kalan Vidhan Sabha chunav 2024: राजनीतिक दिग्गजों का टकराव, बृजेंद्र सिंह दे रहे दुष्यंत चौटाला को चुनौती

Uchana Kalan Vidhan Sabha chunav 2024 Constituency Wise: इस सीट पर कुल 67% मतदान हुआ है. चौटाला को कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह के खिलाफ कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जो पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के बेटे हैं, जिन्होंने कांग्रेस के चुनाव चिह्न पर पांच बार यह सीट जीती है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 7, 2024, 06:25 PM IST
  • इस सीट पर कुल 67% मतदान हुआ
  • जींद जिले में उचाना कलां निर्वाचन क्षेत्र आता है
Uchana Kalan Vidhan Sabha chunav 2024: राजनीतिक दिग्गजों का टकराव, बृजेंद्र सिंह दे रहे दुष्यंत चौटाला को चुनौती

Dushyant Chautala vs Brijendra Singh Uchana Kalan Haryana Vidhan Sabha chunav 2024 Constituency Wise: जींद जिले में उचाना कलां निर्वाचन क्षेत्र, जिसमें जाटों की अच्छी खासी आबादी है. यह राजनीतिक प्रतिस्पर्धा का केंद्र है. कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह, जो भाजपा के पूर्व सांसद हैं, वह जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला को चुनौती दे रहे हैं. चौटाला फिर से चुनाव लड़ रहे हैं. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के पोते दुष्यंत को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है और यहां उनकी जीत क्षेत्र में उनकी पार्टी की स्थिति को और मजबूत कर सकती है.

इस सीट पर कुल 67% मतदान हुआ है. चौटाला को कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह के खिलाफ कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जो पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के बेटे हैं, जिन्होंने कांग्रेस के चुनाव चिह्न पर पांच बार यह सीट जीती है. बीरेंद्र की पत्नी प्रेम लता सिंह ने 2014 में भाजपा का प्रतिनिधित्व करते हुए दुष्यंत चौटाला को हराया था, जो उस समय इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) के उम्मीदवार थे. हालांकि, दुष्यंत ने 2019 में अपनी राजनीतिक पार्टी जेजेपी बनाने के एक साल बाद यह सीट जीत ली.

हिसार से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व सांसद बृजेंद्र इस साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भगवा पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए हैं. इससे पहले उन्होंने 2019 में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की नौकरी छोड़कर भाजपा का दामन थामा था.

बृजेंद्र ने 2019 के लोकसभा चुनाव में हिसार सीट से दुष्यंत चौटाला को 3.14 लाख वोटों से हराया था. दुष्यंत चौटाला और बृजेंद्र सिंह के अलावा भाजपा के देवेंद्र चतुर्भुज अत्री और कांग्रेस के बागी नेता और निर्दलीय उम्मीदवार वीरेंद्र सिंह घोघरियां भी मुकाबले में हैं.

ट्रेंडिंग न्यूज़