Avatar 2 Collection: अवतार 2 ने धमाकेदार शुरुआत की है. दुनिया भर में अगर उसका पहले दिन का कलेक्शन 1500 करोड़ रुपये के करीब रहा, तो भारत में फिल्म ने अपने अलग-अलग डब वर्जनों में पहले दिन 40 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाई की. अनुमान है कि फिल्म का वीकेंड कलेक्शन 130 से 140 करोड़ रुपये रहेगा. फिल्म को बढ़िया रिव्यू मिले हैं और दर्शक सिनेमाघरों में जा रहे हैं. निर्माता-निर्देशक जेम्स कैमरून की अवतारः द वे ऑफ वाटर के तकनीकी पक्ष ने हर किसी को हैरान किया है, लेकिन इसकी कहानी और स्क्रिप्ट को लेकर जरूर कुछ सवाल उठे हैं. कई लोगों को लगा है कि मेकर्स फिल्म की राइटिंग में जरा कमजोर पड़े हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

परिवार को बचाते पिता
बावजूद राइटिंग की कमजोरी के सोशल मीडिया में यह बात सामने निकल कर आई है कि अवतारः द वे ऑफ वाटर की कहानी और 2019 में आई तमिल फिल्म असुरन की कहानी के वन-लाइनर या कहें कि प्लॉट मे जबर्दस्त समानता है. यह बात लोगों को हैरान कर रही है. दोनों फिल्मों की कहानी एक पिता के द्वारा अपने शत्रुओं और वर्ग संघर्ष से बचने के लिए परिवार को एक से दूसरी जगह ले जाने की है. दोनों फिल्मों के क्लाइमेक्स में शत्रु अंततः इस परिवार तक पहुंच जाते हैं और संघर्ष होता है. दोनों कहानियों में पिता अपने बेटे को खोते हैं, मगर आखिर में लड़ाई को जीत लेते हैं. असुरन जाति के संघर्ष को जबकि अवतार 2 में दो ग्रहों के लोगों की लड़ाई है. असुरन में एक्टर धनुष ने मुख्य भूमिका निभाई थी. फिल्म को दो नेशनल अवार्ड मिले थे, जिसमें धनुष को बेस्ट एक्टर अवार्ड शामिल है. असुरन का तेलुगु में 2021 में रीमेक हुआ था. नरप्पा नाम से बने तेलुगु रीमेक में व्यंकटेश लीड  रोल में थे. असुरन को ओटीटी प्लेटफॉर्म प्राइम वीडियो पर हिंदी में देखा जा सकता है.


2009 में लिखी गई थी अवतार 2
असुरन चालीस साल पहले तमिल राइटर पूमनी के लिखे उपन्यास वेक्काई पर आधारित है. साहित्य अकादमी पुरस्कार जीत चुके पूमनी का यह पहला उपन्यास था. हालांकि सोशल मीडिया पर कई लोग मजाक कर रहे हैं कि कहीं जेम्स कैमरून की अवतार 2 की कहानी असुरन से तो प्रेरित नहीं है. लेकिन सच यह है कि अवतार 2 की कहानी 2009 में ही लिख ली गई थी. जो भी हो, इतना जरूर है कि अवतार 2 और असुरन की कहानियों के प्लॉट में जबर्दस्त समानता है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं