Best Career Option: आज के दौर में तेजी से बदलती लाइफस्टाइल के साथ ही न्यूट्रिशन और डायटेटिक्स का क्षेत्र हाल के वर्षों में बेहद पॉपुलर हुआ है. यह मेडिकल साइंस की महत्वपूर्ण सब-फील्ड हैं, जिसमें न्यूट्रिशन साइंस की स्टडी होती है. समय के साथ इस कोर्स की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, क्योंकि ज्यादातर लोग अब संतुलित और स्वस्थ जीवन शैली पर ध्यान दे रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे अच्छी बात ये है कि इस फील्ड की पढ़ाई के बाद युवा एक ही क्षेत्र में बंधे नहीं रहते. वे मेडिकल, वैलनेस और फिटनेस फील्ड के अलावा स्पोर्ट्स, होटल एंड हॉस्पिटैलिटी, फूड एंड बेवरेज इंडस्ट्री, फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री में शानदार करियर बना सकते हैं. इसके अलावा आपको सेलिब्रिटी फिटनेस और डाइट ट्रेनर जैसी आकर्षक प्रोफेशन चुनने के अवसर भी मिलते हैं.


ये चाहिए योग्यता
किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ्स/बायोलॉजी के साथ 12वीं पास स्टूडेंट्स इसमें एडमिशन ले सकते हैं. 


बीएससी (ऑनर्स) न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स कोर्स
इस प्रोग्राम में स्टूडेंट्स को बेसिक साइंस के साथ ही न्यूट्रिशन और डायटेटिक्स के कॉन्सेप्ट का साइंटिफिक नॉलेज हासिल करने के सक्षम बनाया जाता है. उन्हें क्लिनिकल न्यूट्रिशन, फूड साइंस, स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन, पब्लिक हेल्थ न्यूट्रिशन की पूरी जानकारी दी जाती है. न्यूट्रिशनल साइंस में करियर बनाने के लिए स्टूडेंट्स में एनालिसिस, आंत्रप्रेन्योरशिप, प्रैक्टिकल नॉलेज और कम्युनिकेशन स्किल का विकास किया जाता है. इसके अलावा डायटेटिक्स विभाग के कामकाज के साथ ही स्टूडेंट्स को फूड प्रोसेसिंग, प्रिजर्वेशन और पैकेजिंग की प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी जाती है. 


इन क्षेत्रों में बना सकते हैं आप शानदार करियर
इंडस्ट्रीज - हॉस्पिटल्स और रिसर्च इंस्टीट्यूट्स, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, फूड एंड बेवरेजेस इंडस्ट्रीज, फूड प्रोसेसिंग एंड पैकेजिंग इंडस्ट्री, फूड डिपार्टमेंट,


होटल - हॉस्पिटैलिटी सेक्टर, रेसोर्ट और रेस्टोरेंट्स


स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट्स


डाइट और न्यूट्रिशन डिपार्टमेंट


जॉब अपॉर्चुनिटीज
क्लिीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट (हॉस्पिटल और लैब)
क्लिीनिक डायटीशियन (डाइट क्लिीनिक)
फूड सर्विस मैनेजर
हेल्थ एंड वैलनेस कोच
पब्लिक हेल्थ न्यूट्रिशनिस्ट
फूड इंस्पेक्टर
फूड टेक्नोलोजिस्ट
स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट
आंत्रप्रेन्योर