नई दिल्ली: Board Exams Preparation Tips: परीक्षाओं का दौर शुरू हो चुका है. बोर्ड (Board Exams) और प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive Exams) की तैयारी में जुटे छात्र तनाव में हैं. साल 2020 में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की वजह से स्कूल-कॉलेज बंद थे और इसी वजह से छात्र पूरी तरह से सिर्फ ऑनलाइन एजुकेशन (Online Education) पर निर्भर थे. ऐसे में देखा जाए तो इस सेशन में ज्यादातर छात्रों ने सेल्फ स्टडी (Self Study) कर अपनी तैयारी को मजबूत बनाया है.


कम समय में मजबूत हो तैयारी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देखा जाए तो अब परीक्षाओं (Examination) की तैयारी में महीने भर से भी कम समय बचा है. सभी छात्र सैंपल पेपर (Sample Paper) और पिछले कई सालों के पेपर्स की मदद से अपनी तैयारी पुख्ता कर रहे हैं. अगर आप भी साल 2021 में किसी परीक्षा में बैठने वाले हैं तो इन दिनों काफी परेशान होंगे. परीक्षा से जुड़ी आपकी परेशानी को दूर करने के काम आएंगे बोर्ड टॉपर्स के ये खास टिप्स (Board Topper Interview). 99% टॉपर्स हर परीक्षा से पहले इन्हें जरूर आजमाते हैं.


यह भी पढ़ें- Board Exam Preparation Tips: परीक्षा में भूलकर भी न करें ये गलतियां, सारी तैयारी हो जाएगी बेकार


काम आएंगे पिछले सालों के पेपर्स


टॉपर्स चाहे बोर्ड एग्जाम (Board Exam Topper) के हों या यूपीएससी (UPSC Topper) के, सभी ने अपनी परीक्षा से पहले पिछले सालों के पेपर्स (Previous Year Paper) जरूर सॉल्व किए थे. दरअसल, सभी का मानना है कि पुराने पेपर्स सॉल्व करके कॉन्फिडेंस बढ़ता है और इससे उन्हें अच्छा स्कोर (How To Score Good Marks) हासिल करने में मदद मिलती है. पुराने पेपर्स से परीक्षा के सवालों का लेवल भी समझ में आता है. साथ ही उन प्रश्नों या कॉन्सेप्ट का भी आइडिया लग जाता है, जो लगभग हर परीक्षा में पूछे गए थे.


लेटेस्ट सैंपल पेपर पर डालें नजर


अब परीक्षाओं का पैटर्न (Exam Pattern) लगभग हर साल बदल जाता है. ऐसे में लेटेस्ट सैंपल पेपर (Latest Sample Paper) देखने से नए पैटर्न का आइडिया लग जाता है और बेहतर तैयारी में मदद मिल जाती है. ज्यादातर बोर्ड या प्रतियोगी परीक्षाओं से पहले लेटेस्ट सैंपल पेपर या पेपर का ब्लूप्रिंट जारी किया जाता है. परीक्षा से कुछ दिनों पहले इनके हिसाब से तैयारी जरूर करें.


यह भी पढ़ें- 9वीं कक्षा की छात्रा के फेल होने पर Consumer Forum ने सुनाया फैसला, Coaching Centre को Refund करनी होगी पूरी फीस


मॉक टेस्ट में करें अटेंप्ट


ज्यादातर टॉपर्स (Board Topper Tips) का कहना है कि मॉक टेस्ट (Mock Test) सीरीज से उन्हें बहुत फायदा मिला है. बोर्ड परीक्षा (Board Exams 2021) की बात करें तो प्री बोर्ड एग्जाम (Pre Board Exam) को मॉक टेस्ट के तौर पर ट्रीट किया जा सकता है. घर में इत्मीनान से पेपर हल करने में और असल परीक्षा में पेपर हल करने में काफी अंतर होता है. कॉपी मिलने के बाद कई जरूरी जानकारी (जैसे रोल नंबर इत्यादि) भरनी होती है और इस काम को करने में भी समय लगता है.


एग्जाम के दौरान कक्ष निरीक्षक भी परीक्षा के दौरान आपसे पूछताछ कर सकता है और इसमें भी आपका कुछ समय बर्बाद हो सकता है. हर तरह के हालात के लिए आपको पहले से तैयार रहना चाहिए. यह तभी संभव होगा, जब आप ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट हल करेंगे.


खास है एग्जाम से 1 दिन पहले की तैयारी


एग्जाम (Exam) से एक दिन पहले की तैयारी भी बहुत जरूरी होती है. इस दिन कोई भी नया टॉपिक न पिक करें, सिर्फ वही टॉपिक्स या कॉन्सेप्ट रिवाइज करें, जिन्हें लेकर आप पूरी तरह से श्योर हैं. ज्यादा स्ट्रेस (Exam Stress) न लें और महत्वपूर्ण टॉपिक्स पर नजर डाल लें.


यह भी पढ़ें- सिर्फ 15 दिन में हो जाएंगी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं, छात्र जान लें जरूरी बातें


VIDEO



परीक्षा के दिन की तैयारी


एग्जाम वाले दिन स्ट्रेस में या किसी की बातों में आकर नए टॉपिक्स पढ़ने की जरूरत नहीं है. जो छूट गया है, अब उसे रहने दीजिए. हालांकि परीक्षा से जुड़ी कुछ अन्य छोटी लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी बातों (Board Exam Preparation Tips) पर गौर करना जरूरी है. ये बातें आपको कोई बताएगा भी नहीं.


1. परीक्षा के पहले दिन समय से पहले एग्जामिनेशन सेंटर (Examination Centre) पहुंच जाएं. इससे आपको सेंटर और क्लास ढूंढने में मदद मिल जाएगी.


2. आधार कार्ड (Aadhar Card) और प्रवेश पत्र (Admit Card) जैसे जरूरी कागजातों को डबल चेक कर लें.


3. 15 मिनट के रीडिंग टाइम (Reading Time) में पेपर में दिए गए सभी निर्देशों को बहुत ध्यान से पढ़ लें.


4. पेपर शुरू करने से पहले टाइम मैनेजमेंट (Time Management) की स्ट्रैटेजी बना लीजिए.


5. गलत या बेहद कठिन सवालों पर ज्यादा समय बर्बाद न करें.


ऑल द बेस्ट. पढ़ाई के साथ ही अपनी डाइट (Diet) और नींद का भी ख्याल रखें.


शिक्षा से जु़ड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें