9वीं कक्षा की छात्रा के फेल होने पर Consumer Forum ने सुनाया फैसला, Coaching Centre को Refund करनी होगी पूरी फीस
Advertisement

9वीं कक्षा की छात्रा के फेल होने पर Consumer Forum ने सुनाया फैसला, Coaching Centre को Refund करनी होगी पूरी फीस

अच्छे अंकों के लिए विद्यार्थियों को स्कूली पढ़ाई के बाद कोचिंग सेंटर (Coaching Centre) का भी सहारा लेना पड़ता है. हालांकि बेंगलुरु (Bengaluru) से एक ऐसा केस सामने आया है, जिसमें 9वीं कक्षा की छात्रा के फेल होने का जिम्मेदार उसके कोचिंग सेंटर को माना गया है. कंज्यूमर फोरम (Consumer Forum) ने कोचिंग सेंटर को फीस रिफंड (Fees Refund) करने के साथ ही मुकदमे में हुआ खर्च (Litigation Fees) लौटाने का भी आदेश दिया है. जानिए पूरा मामला.

कोचिंग सेंटर

नई दिल्ली: इसमें कोई दोराय नहीं है कि अब शिक्षा (Education) को भी व्यवसाय बना दिया गया है. हजारों की फीस लेकर भी कई कोचिंग सेंटर्स (Coaching Centre) अपने फर्ज का बखूबी पालन नहीं करते हैं. हाल ही में बेंगलुरु (Bengaluru) से एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसमें कंज्यूमर फोरम (Consumer Forum) ने एक छात्रा के फेल होने पर पूरी फीस लौटाने का आदेश सुनाया.

  1. बेटी के फेल होने पर पिता ने कोचिंग सेंटर के खिलाफ दर्ज करवाया मुकदमा
  2. बेंगलुरु के डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर फोरम में हुई मामले की जांच
  3. कोचिंग सेंटर को लौटानी होगी पूरी फीस और मुकदमे का खर्च

कोचिंग सेंटर पर चला मुकदमा

बेंगलुरु में 9वीं कक्षा में पढ़ने वाली एक छात्रा के फेल होने पर उसके पिता त्रिलोक चंद गुप्ता ने कोचिंग सेंटर (Coaching Centre) को इसका जिम्मेदार माना था. कोचिंग सेंटर ने जब कई बार अनुरोध करने पर भी छात्रा की फीस रिफंड (Fees Refund) नहीं की तो पिता ने कंज्यूमर फोरम (Consumer Forum) का दरवाजा खटखटाया था.

बेंगलुरु के डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर रिड्रेसल फोरम (Bengaluru District Consumer Redressal Forum) ने इस मामले की सुनवाई के बाद कोचिंग सेंटर को छात्रा के फेल होने का जिम्मेदार माना था. कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट (Consumer Protection Act) के तहत कोचिंग सेंटर को दोषी माना गया था.

यह भी पढ़ें- इन राज्यों में खुल गए हैं स्कूल-कॉलेज, Scholar बनने के लिए जानें पढ़ाई के नए नियम

कोचिंग सेंटर ने नहीं पूरे किए वादे

छात्रा के पिता त्रिलोक चंद गुप्ता के मुताबिक, उन्होंने कोचिंग सेंटर को फीस के तौर पर 69,408 रुपये अदा किए थे. हालांकि, कोचिंग सेंटर ने अपने वादे पूरे नहीं किए थे और छात्रा की पढ़ाई में ज्यादा मदद नहीं हो पाई थी. उनकी शिकायत के अनुसार, एक्सट्रा क्लासेस तो छोड़िए, कोचिंग सेंटर ने ठीक से सामान्य क्लासेस भी नहीं चलाई थीं. इसकी वजह से 9वीं क्लास में पढ़ने वाली उनकी बेटी अपने स्कूल के यूनिट टेस्ट (Unit Test) में फेल हो गई थी.

पूरी फीस रिफंड करने की रखी मांग

छात्रा के पिता ने खराब मार्क्स की बात पेरेंट्स-टीचर मीटिंग (Parents-Teacher Meeting) में उठाई थी लेकिन कोचिंग सेंटर ने इस पर कोई एक्शन नहीं लिया था. इसके बाद ही पिता को मजबूरी में कंज्यूमर फोरम का सहारा लेकर फीस रिफंड (Fees Refund) करने की मांग रखनी पड़ी. वहीं, कोचिंग संस्थान की मानें तो निजी समस्याओं के चलते छात्र ने अपने कोर्स से नाम हटवा लिया था. उन्होंने अपने पक्ष में यह भी कहा कि शिक्षा कोई चीज नहीं है, जिसे कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट (Consumer Protection Act) के दृष्टिकोण से देखा जाए.

यह भी पढ़ें- इस साल सिर्फ 15 दिनों में हो जाएगी यूपी बोर्ड की परीक्षा, काम आएगी यह जानकारी

कंज्यूमर फोरम में नजर आई संस्थान की कमी

कोचिंग संस्थान की दलीलों को दरकिनार करते हुए आयोग ने पिता के पक्ष में अपना फैसला सुनाया है. अध्यक्ष एस.एल.पाटिल की अध्यक्षता वाली बेंच ने संस्थान के मैनेजिंग डायरेक्टर और ब्रांच हेड को फीस के 26,250 रुपये और मुकदमे के खर्च (Litigation Fees) यानी 5000 रुपये शिकायतकर्ता को लौटाने के आदेश दिए हैं. संस्थान को 6 हफ्ते के अंदर यह रकम छात्रा के पिता को लौटानी होगी.

शिक्षा क्षेत्र की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news