नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) की मौजूदा स्थिति को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) समेत कई राज्य सरकारों ने भी अपने यहां होने वाली बोर्ड परीक्षाओं (Board Exam 2021) के संबंध में फैसला ले लिया है. कल केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' (Ramesh Pokhriyal 'Nishank') और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की बैठक के बाद सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षाओं को रद्द (CBSE 10th Board Exam Cancelled) कराने की बात घोषित हुई थी.


ऐसे होगा सीबीएसई 10वीं के छात्रों का मूल्यांकन


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं (CBSE Board 10th Exam 2021) 4 मई 2021 से ऑफलाइन मोड में आयोजित होनी थीं. लेकिन देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) का दर काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है. ऐसे में बोर्ड के पास परीक्षाओं को रद्द कराने का ही विकल्प था. यूके (UK), यूएई (UAE) और मैक्सिको (Mexico) समेत कई देशों ने अपने यहां होने वाली परीक्षाओं को कैंसिल किया है. इस साल सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट (CBSE Board 10th Result 2021) 'ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया प्रोसेस' (Objective Criteria Process) के आधार पर बनाया जाएगा.


यह भी पढ़ें- CBSE 12वीं के छात्र ध्यान दें! इस वजह से आपके लिए बोर्ड परीक्षा देना है जरूरी


क्या है ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया प्रोसेस?


ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया प्रोसेस (Objective Criteria Process) के तहत छात्रों की क्षमताओं के आधार पर उनका रिजल्ट तय किया जाएगा. फिलहाल बोर्ड कई पक्षों पर गौर कर रहा है और फाइनल हो जाने के बाद सभी को उसकी जानकारी दे दी जाएगी. ऑब्‍जेक्‍ट‍िव क्राइटेरिया प्रोसेस (Objective Criteria Process) में कई प्‍वाइंट्स के जरिए छात्रों का मूल्‍यांकन किया जाता है. इसमें शैक्षिक संगठन इस बात का असेसमेंट करते हैं कि छात्रों ने पूरे साल क्‍या सीखा. उसी आधार पर उनका रिजल्ट तैयार किया जाता है.


यह भी पढ़ें- CBSE छात्रों के लिए बड़ी खबर: कोरोना के चलते 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की टली


तैयार होगा साल भर का लेखा-जोखा


ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया प्रोसेस (Objective Criteria Process) के जरिए बोर्ड एक या एक से अधिक टूल्‍स का इस्‍तेमाल करके छात्रों का स्‍टेप बाइ स्‍टेप मूल्‍यांकन कर सकता है. इसमें प्रभावी मूल्यांकन के लिए छात्रों के कौशल और बीते साल उन्होंने जो सीखा है, उसे उनका रिजल्ट बनाने के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है. उम्मीद है कि बोर्ड इस पर भी जल्द ही निर्णय लेगा.


शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें