CBSE 12th Board Exam Postponed: 10वीं की तरह आखिर सीबीएसई 12वीं की परीक्षा रद्द क्यों नहीं हुई? जानिए वजह
Advertisement

CBSE 12th Board Exam Postponed: 10वीं की तरह आखिर सीबीएसई 12वीं की परीक्षा रद्द क्यों नहीं हुई? जानिए वजह

सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं रद्द (CBSE 10th Board Exam Cancelled) और 12वीं की स्थगित (CBSE 12th Board Exam Postponed) कर दी गई हैं. ऐसे में अगर आप यह जानना चाहते हैं कि सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board Exam 2021) ने 10वीं की परीक्षाओं की तरह 12वीं की परीक्षाएं भी रद्द क्यों नहीं की हैं तो पढ़िए यह खबर.

सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा

नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं (CBSE Board Exam 2021) को लेकर बना संशय आखिरकार खत्म हो गया है. देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) की मौजूदा स्थिति को देखते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' (Ramesh Pokhriyal 'Nishank') और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने परीक्षाओं के संबंध (Board Exam 2021) में निर्णय लेने के लिए बैठक की थी. उसी के बाद घोषणा हुई थी कि साल 2021 में होने वाली सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा रद्द (CBSE 10th Board Exam Cancelled) और 12वीं की परीक्षा स्थगित की जाएगी (CBSE 12th Board Exam Postponed).

  1. फिलहाल के लिए स्थगित हुई सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा
  2. जून की बैठक में आएगा नया निर्णय
  3. जानिए क्यों रद्द नहीं हुई सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा
     

आखिर क्यों सीबीएसई 12वीं की परीक्षा नहीं हुई रद्द?

ज्यादातर छात्र और अभिभावक बोर्ड और सरकार के नए फैसले से संतुष्ट हैं. हालांकि कुछ लोग यह भी जानना चाहते हैं कि सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं (CBSE 10th Board Exam Cancelled) की तरह 12वीं की परीक्षाएं भी रद्द (CBSE 12th Board Exam Postponed) क्यों नहीं कर दी गई हैं. यह एक बेहद आम सवाल है, जो किसी के भी मन में आना वाजिब है. दरअसल, 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने से छात्रों को कॉलेज में एडमिशन लेने में काफी परेशानी हो जाती.

यह भी पढ़ें- जानें, बिना परीक्षा के कैसे पास होंगे 10वीं के छात्र? CBSE ने बताया पूरा प्लान

परीक्षाओं को लेकर जून में होगी बैठक

कई कॉलेजों में सीबीएसई बोर्ड 12वीं परीक्षा के रिजल्ट (CBSE 12th Board Exam Result) के हिसाब से ही छात्रों को एडमिशन दिया जाता है. कई प्रतियोगी परीक्षाओं का रिजल्ट भी 12वीं के मार्क्स पर आधारित होता है. अगर यही मुख्य परीक्षा कैंसिल हो जाती तो छात्रों को भविष्य में काफी परेशानी उठानी पड़ती. वहीं, 10वीं की परीक्षाएं आमतौर पर कक्षा 11वीं की स्ट्रीम (Stream) सेलेक्ट करने के लिए आयोजित की जाती हैं.

यह भी पढ़ें- सीबीएसई के अलावा इन राज्यों में भी टाल दी गई है बोर्ड परीक्षा, देखिए अपडेट्स

फैसले का हुआ स्वागत

सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं रद्द होने और 12वीं की स्थगित होने के फैसले का सभी ने स्वागत किया है. देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) का दर बढ़ता जा रहा है. ऐसे में परीक्षाओं के लिए लाखों छात्रों का घरों से बाहर निकलना सभी की सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा होता.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news