Class 10, 12 Board Exams Postponed: Covid 19 के चलते इन राज्यों में भी टल गई बोर्ड परीक्षा
Advertisement
trendingNow1884166

Class 10, 12 Board Exams Postponed: Covid 19 के चलते इन राज्यों में भी टल गई बोर्ड परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं की परीक्षाएं रद्द और 12वीं की स्थगित कर दी हैं (CBSE Board Exam 2021). कई राज्यों ने भी अपने यहां होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित या रद्द कर दिया है. देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.

बोर्ड परीक्षा 2021

नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं (CBSE Board Exam 2021) के संबंध में नया फैसला लिया है. इसके तहत सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षाएं रद्द (CBSE Board 10th Exam Cancelled) कर दी गई हैं और 12वीं की परीक्षाएं फिलहाल के लिए टाल (CBSE Board 12th Exam Postponed) दी गई हैं. देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) की स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.

  1. सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा रद्द और 12वीं की स्थगित
  2. कई राज्यों में भी बदली बोर्ड परीक्षा की तारीख
  3. अब कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लिया जाएगा फैसला

कोरोना के चलते कई राज्यों ने बदली परीक्षा की तारीख

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus In India) संक्रमण की स्थिति बिगड़ती जा रही है. ऐसे में छात्रों और शिक्षकों की सेहत को ध्यान में रखते हुए कई राज्यों ने अपने यहां होने वाली बोर्ड परीक्षा कैंसिल (Class 10 12 Board Exams Postponed) कर दी है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board Exam 2021) के आज के फैसले के बाद अब आईसीएसई बोर्ड भी परीक्षाओं (ICSE Board Exam 2021) के संबंध में कोई फैसला ले सकता है.

यह भी पढ़ें- CBSE छात्रों के लिए बड़ी खबर: कोरोना के चलते 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की टली

महाराष्ट्र में मई-जून में होगी परीक्षा

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण (Coronavirus In Maharashtra) की स्थिति बेकाबू होती जा रही है. महाराष्ट्र स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने बोर्ड परीक्षाओं (Maharashtra Board Exam 2021) को लेकर नया फैसला सुनाया है. उसके तहत अब महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं की परीक्षा (Maharashtra Board 10th Exam 2021) जून में और 12वीं की परीक्षा (Maharashtra Board 12th Exam 2021) मई के आखिर में होगी. हालांकि नई तारीखें कोविड-19 (Covid-19) की स्थिति को देखते हुए घोषित की जाएंगी.

यह भी पढ़ें- Corona: Maharashtra में स्थगित हुईं 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, अब इस महीने में होंगी परीक्षाएं

पंजाब में पोस्टपोन हुई परीक्षा

पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (Punjab School Education Board) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की रिवाइज्ड डेटशीट pseb.ac.in पर जारी कर दी है. राज्य में कोरोना (Coronavirus In Punjab) के बढ़ते मामलों को देखकर परीक्षाएं कुछ समय के लिए टाल (Board Exams Postponed) दी गई हैं. सिर्फ यही नहीं, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Punjab CM Captain Amrinder Singh) ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' (Education Minister Ramesh Pokhriyal 'Nishank') को पत्र लिखकर बोर्ड परीक्षाएं टालने का अनुरोध भी किया था.

यह भी पढ़ें- CBSE Board Exam 2021: सैंपल पेपर के अलावा इनकी मदद से भी तैयारी कर सकते हैं छात्र

जल्द आएगी छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा की डेटशीट

छत्तीसगढ़ में 10वीं की परीक्षा (Chhattisgarh Class 10th Board Exam 2021) 15 अप्रैल से 1 मई 2021 के बीच आयोजित होनी थी. लेकिन फिलहाल इन्हें रद्द कर दिया गया है. वहीं, 12वीं की परीक्षा (Chhattisgarh Class 12th Board Exam 2021) को लेकर जल्द ही कोई निर्णय लेकर नई डेटशीट जारी की जाएगी.

यूपी में पंचायत चुनाव की वजह से टली है परीक्षा

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव (UP Panchayat Elections 2021) की वजह से परीक्षा की तारीखें (UP Board Exam 2021) बदली गई हैं. नई डेटशीट के हिसाब से परीक्षाएं 8 मई से 25 मई के बीच दो पालियों में आयोजित होनी हैं. हालांकि कोरोना वायरस की स्थिति (Coronavirus In UP) को देखते हुए परीक्षा तिथि को आगे बढ़ाया जा सकता है.

ये भी देखें-

यह भी पढ़ें- 8 मई से शुरू होगी यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा, जारी हुई नई डेटशीट

दिल्ली में टली 9वीं, 11वीं की परीक्षा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं को टाल दिया है. ये परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में परीक्षा केंद्र में आयोजित होनी थीं. अभी तक नई तारीखों की जानकारी नहीं मिली है. दिल्ली में कोरोना की स्थिति (Coronavirus In Delhi) को देखते हुए ही कोई फैसला लिया जाएगा.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news