नई दिल्ली. जेईई या एनईईटी के विपरीत, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (अंडरग्रेजुएट) के तहत प्रवेश के लिए कोई कॉमन काउंसलिंग नहीं होगी. सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों को विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए अपने स्वयं के प्रवेश मानदंड अपनाने की स्वतंत्रता दी गई है, लेकिन छात्रों के लिए उस मानदंड को पूरा करने के लिए बिल्डिंग ब्लॉक समान हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, सीयूईटी स्कोर प्रदान करेगा. इसी आधार पर विवि अपनी अलग काउंसलिंग करा सकेंगे. क्योंकि छात्रों द्वारा रजिस्ट्रेशन के दौरान प्रीयॉरिटी दी जाएगी. मान लीजिए कोई छात्र सीयूईटी रजिस्ट्रेशन के दौरान टॉप यूनिवर्सिटी जेएनयू, बीएचयू, एएमयू, डीयू को प्रीयॉरिटी देता है तो वह इन विवि की तरफ से आयोजित होनी वाली काउंसलिंग में शामिल हो सकेगा.


शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक यूजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए सीयूईटी 2022 एग्जाम ऑनलाइन आयोजित होगा. यह परीक्षा कुछ दिनों में दो शिफ्ट में आयोजित होगी. माना जा रहा है कि एनटीए की तरफ से यह एग्जाम जुलाई में आयोजित किया जाएगा. हालांकि, आवेदन के हिसाब से एनटीए शेड्यूल में कुछ परिवर्तन भी कर सकता है. 


एनटीए की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन की डिटेल्स दी जाएगी. साथ ही वेबसाइट पर जो यूनिवर्सिटी सीयूईटी में भाग ले रहे हैं, उनकी लिस्ट और कोर्स का भी नाम दिया जाएगा. छात्र एनटीए की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के दौरान अपनी पसंदीदा यूनिवर्सिटी का चुनाव कर सकेंगे. वहीं, अगर कोई छात्र लिस्ट की सभी यूनिवर्सिटी का चुनाव करता है तो इसकी भी आजादी उसे रहेगी.


एक विश्वविद्यालय उन अभ्यर्थियों को स्वीकार कर सकता है, जिन्होंने मानविकी में प्रवेश के लिए सीनियर सेकंडरी लेवल पर भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित का अध्ययन किया है और प्रवेश के लिए सीयूईटी डोमेन टेस्ट में इन्हीं विषयों के अंकों पर विचार करेगा. जबकि अन्य विश्वविद्यालय सामान्य परीक्षा स्कोर के लिए पूछ सकता है. ऐसे मामले में दोनों विश्वविद्यालयों में रुचि रखने वाले अभ्यर्थी विषयों के साथ-साथ सामान्य परीक्षा के लिए डोमेन टेस्ट देंगे. उन्हें प्रत्येक विश्वविद्यालय / पाठ्यक्रम की भाषा योग्यता की जांच करने और उसी के अनुसार CUET के लिए निर्णय लेने की भी आवश्यकता है.


कोई भी छात्र एक भाषा, एक अतिरिक्त भाषा, 27 डोमेन विषयों में से छह (जो बारहवीं कक्षा में पढ़ना चाहिए) और एक सामान्य परीक्षा का विकल्प चुन सकते हैं जो आपकी योग्यता, तर्क और तर्क का परीक्षण करेगा. यदि कोई छात्र चाहता है तो डोमेन विषयों की संख्या कम भी कर सकता है.


वहीं, विदेशी छात्रों और एनआरआई को सामान्य प्रवेश परीक्षा देने की आवश्यकता है या नहीं, यह तय करने से पहले विश्वविद्यालयों की पूर्व-शर्तों और प्रवेश नीतियों की जांच करनी होगी. आपको बता दें कि NTA ने CUET (UG) 2022 में उपस्थित होने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की है.