CUET UG 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 10 फरवरी को सीयूईटी यूजी 2023 के एप्लिकेशन फॉर्म जारी कर दिए. हालांकि, परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था ने आवेदन और परीक्षा प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए हैं. एग्जाम स्लॉट की संख्या में वृद्धि से लेकर पेश किए गए विषयों की संख्या और शुल्क में वृद्धि तक, एनटीए द्वारा पेश किए गए महत्वपूर्ण परिवर्तनों की एक लिस्ट नीचे दी गई है, जिसे छात्रों को सीयूईटी यूजी 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन करने से पहले जरूर देखनी चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

परीक्षा स्लॉट की संख्या बढ़ाई गई
इस साल, NTA ने एक दिन में परीक्षा स्लॉट की संख्या दो से तीन चरणों में बढ़ा दी है. नतीजतन, अब सीयूईटी यूजी प्रत्येक दिन तीन चरणों में आयोजित की जाएगी. हालांकि, स्लॉट के समय की पुष्टि होना अभी बाकी है. साल 2022 में CUET दो स्लॉट में आयोजित किया गया था – सुबह 9 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6:45 बजे तक.


प्रश्नों की संख्या कम की गई
इस साल सेक्शन 2 और 3 में किए जाने वाले प्रश्नों की संख्या कम कर दी गई है. सेक्शन 2 में, उम्मीदवारों को अब 45/50 की बजाय 35/40 प्रश्नों के आंसर ही देने होंगे. इसी तरह, सेक्शन 3 में इस साल 60 प्रश्नों में से कुल 50 प्रश्नों को ही सॉल्व करना होगा. हालांकि, इससे पहले, उम्मीदवारों को इस सेक्शन में 75 में से 60 प्रश्नों को सॉल्व करना पड़ता था.


सब्जेक्ट चॉइस की संख्या बढ़ी
इस साल सीयूईटी यूजी के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार तीनों सेक्शन्स में से अधिकतम 10 विषयों को चुन सकते हैं. पिछले साल, यह विकल्प 9 विषयों तक ही सीमित था.


एप्लिकेशन फीस में भी हुई बढ़ोत्तरी
सीयूईटी यूजी 2023 के लिए उम्मीदवारों द्वारा चुने गए विषयों की संख्या के आधार पर शुल्क लिया जाएगा. अनारक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को तीन विषयों के लिए 750 रुपये, 7 विषयों तक के लिए 1500 रुपये और 10 विषयों तक के लिए 1750 रुपये का शुल्क देना होगा.