नई दिल्ली: Current Affairs: साल में एक बार होने वाली मिस यूनिवर्स की प्रतियोगिता एक बार फिर चर्चा में है. मैक्सिको Andrea Meza ने इस बार दुनिया की तमाम सुंदरियों को मात देते हुए खिताब अपने नाम किया. उन्हें पूर्व मिस यूनिवर्स Zozibini Tunzi ने ताज पहनाया. इस बीच चर्चा ये है कि आखिर मिस यूनिवर्स बनने के बाद ताज के अलावा और क्या मिलता है. तो आइए आज के Current Affairs पैकेज में जानते हैं कि मिस यूनिवर्स को सैलरी और क्या सुविधाएं मिलती हैं....


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Current Affairs: फिलिस्तीन में किसकी सरकार, क्यों है इजरायल से पंगा, यहां मिलेंगे सारे जवाब


1. ताज
जब कोई भी मिस यूनिवर्स का खिताब जीतता हैं, तो सबसे पहले ताज ही उसे दिया जाता है. इस ताज के बाद विजेता के साथ एग्रीमेंट किया जाता है. इस एग्रीमेंट के ऊपर निर्भर करता है कि ताज विजेता अपने पास रख लेंगी या वापस कर देंगी. हालांकि, पिछले कुछ सालों से देख गया है कि विजेता ताज रखना पसंद करती हैं. 


2. स्कॉलरशिप
ताज के साथ मिस यूनिवर्स को स्कॉलरशिप भी मिलती है. यह स्कॉलरशिप न्यूयार्क फ़िल्म एकेडमी की तरफ से विजुअल परफॉर्मिंग आर्ट में दी जाती है. इसके अलावा विजेता का एक मॉडलिंग पोर्टफोलियो तैयार कराया जाता है. इसके लिए स्पेशल फोटोग्राफर की व्यवस्था की जाती है. 


3.सैलरी
अंग्रेजी वेबसाइट independent.co.uk में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, मिस यूनिवर्स को एक साल के लिए सैलरी दी जाती है. कुछ मीडिया रिपोट्स में दावा किया जाता है कि ये सैलरी डॉलर में दी जाती है, जो सिक्स फीगर्स में होती है. इसके अलावा ब्यूटी प्रोडक्ट्स के स्पॉन्सर्स दिए जाते हैं. 


4. अलाउंस- मिस यूनिवर्स को कई किस्म के अलाउंस भी मिलते हैं. वह दुनिया भर में सोशल वर्क के लिए जाती हैं, इसके लिए ट्रेवल अलाउंस मिलता है. हेयरकट और स्किन केयर जैसी सुविधाएं मिलती है. इसके अलावा न्यूयॉर्क में साल भर रहने के लिए एक अपार्टमेंट भी दिया जाता है.