नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए लगभग 10 महीने से ज्यादा समय से बंद स्कूल-कॉलेजों को अब धीरे-धीरे खोला जा रहा है (Schools Reopening In 2021). ज्यादातर राज्यों में 1 फरवरी 2021 यानी सोमवार से स्कूल-कॉलेज खुल जाएंगे. सभी राज्यों ने स्कूलों को खोलने संबंधी प्रोटोकॉल जारी कर दिए हैं.


शर्तों के साथ खोले जाएंगे स्कूल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुछ राज्यों का कहना है कि स्कूल वैक्सिनेशन (Corona Vaccine) के बाद ही खोले जाएंगे. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Exams 2021) से पहले कई राज्यों में स्कूल (CBSE School) खोले जा रहे हैं. फरवरी में कई राज्यों में स्कूलों को फिर से खोला जा रहा है (Schools Reopening). जानिए, किस राज्य के बच्चे अगले महीने से फिर से ऑफलाइन पढ़ाई (Offline Education) कर सकेंगे.


यह भी पढ़ें- UP Board Exam 2021 Date: परीक्षा केंद्रों को लेकर होने वाले हैं बहुत बड़े बदलाव, जानिए यूपी बोर्ड के Latest Update


हरियाणा में 1 तारीख से खुलेंगे स्कूल


हरियाणा (Haryana) में छठी से आठवीं क्लास तक के स्कूल एक फरवरी से खुलेंगे (Schools Reopening In 2021). स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से शुक्रवार को जारी एक आदेश में इसकी जानकारी दी गई है. इसमें यह भी कहा गया है कि छात्रों को किसी भी स्वास्थ्य केंद्र या डॉक्टर से एक प्रमाण पत्र (Certificate) लाना होगा कि उनमें कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण का कोई लक्षण नहीं है.


वहीं प्राइमरी स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई शुरू होने को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है.


तेलंगाना में सीनियर छात्र आएंगे स्कूल


तेलंगाना (Telangana) के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (CM K. Chandrasekhar Rao) ने 9वीं से लेकर 12वीं क्लासेस तक के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला लिया है. 1 फरवरी से स्कूल फिर से खोल दिए जाएंगे. इसके साथ-साथ इंटरमीडिएट और डिग्री क्लासेस भी 1 फरवरी से ही शुरू होंगी.


यह भी पढ़ें- इस तारीख से केंद्रीय विद्यालय में होंगे Term End Exam, जारी हुआ शेड्यूल


गुजरात में 1 फरवरी से खुलेंगे स्कूल


गुजरात (Gujarat) में 1 फरवरी से कोविड दिशा-निर्देशों (Covid Guidelines) का पालन करते हुए 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोला जाएगा. गुजरात के शिक्षा मंत्री (Education Minister) की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, स्कूल में केवल 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्र ही आएंगे.


जम्मू-कश्मीर में शुरू हुई स्कूल खोलने की तैयारी


जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में 1 फरवरी से समर जोन (Summer Zones) के स्कूल खोल दिए जाएंगे. फिलहाल 9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को ही स्कूल आने की इजाजत होगी. धीरे-धीरे स्थिति को देखते हुए प्राइमरी कक्षाओं के लिए भी स्कूल खोले जाएंगे.



दिल्ली में 5 फरवरी से खुलेंगे स्कूल


राजधानी दिल्ली (Delhi) में केजरीवाल सरकार ने भी स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने 9वीं और 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए 5 फरवरी 2021 से स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है. स्कूलों के साथ ही आईटीआई (ITI), पॉलिटेक्निक (Polytechnic), डिग्री कॉलेज (Degree College) तथा डिग्री कॉलेज (Degree College) एवं डिप्लोमा संस्थानों (Diploma Institutes) को भी खोल दिया जाएगा.


उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि संस्थानों को खोलने से पहले कुछ नियमों का पालन किया जाएगा. 18 जनवरी को 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोलते समय जिन शर्तों के बारे में बताया गया था, उन्हीं शर्तों को बाकी छात्रों के लिए भी लागू किया जाएगा.


दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Education Minister Manish Sisodia) ने यह भी कहा है कि छात्र अभिभावकों की अनुमति के बाद ही कक्षाओं में आ सकेंगे. शारीरिक उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी और सभी स्कूलों तथा कॉलेजों से कोविड-19 (COVID-19) दिशा-निर्देशों (Corona Guidelines) का पालन करने की आदेश दिए गए हैं.



बिहार में फिलहाल बंद रहेंगे स्कूल


बिहार (Bihar) में फिलहाल कक्षा आठ तक के छात्रों की पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम से हो रही है. क्राइसिस मैनेजमेंट (Crisis Management Group) की बैठक 30 जनवरी को होने वाली है. उसके बाद 8वीं तक की कक्षा के लिए स्कूलों को खोलने पर निर्णय लिया जाएगा. कयास लगाए जा रहे हैं कि फरवरी से प्राइमरी क्लासेस को भी खोला जा सकता है. 


यह भी पढ़ें- CA November 2020 Result: ICAI ने की घोषणा, 1 फरवरी को icai.org पर जारी किए जाएंगे CA Final Exam Result


पंजाब में 7 जनवरी से खुल चुके हैं स्कूल


पंजाब (Punjab) में बीते 7 जनवरी से सभी सरकारी, अर्ध-सरकारी और निजी स्कूल फिर से खुल चुके हैं. स्कूलों का समय फिलहाल सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक रखा गया है. यहां कक्षा 5 से 12वीं तक के छात्रों को ऑफलाइन क्लासेस अटेंड करने की अनुमति दी गई है.


शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें