UP Board Exam 2021 Date: परीक्षा केंद्रों को लेकर होने वाले हैं बहुत बड़े बदलाव, जानिए यूपी बोर्ड के Latest Update
Advertisement

UP Board Exam 2021 Date: परीक्षा केंद्रों को लेकर होने वाले हैं बहुत बड़े बदलाव, जानिए यूपी बोर्ड के Latest Update

यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 (UP Board Exam 2021) की तैयारी शुरू हो चुकी है. यूपी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के साथ ही मुख्य परीक्षा के लिए केंद्रों (UP Board Exam Centres) की सूची तैयार की जा रही है. यूपी बोर्ड परीक्षा की तारीख राज्य के पंचायत चुनाव (UP Panchayat Elections 2021) पर निर्भर करती है.

यूपी बोर्ड परीक्षा 2021

नई दिल्ली: यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 (UP Board Exam 2021) की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. अभी तक परीक्षा की तिथि बेशक नहीं आई है, लेकिन परीक्षा केंद्रों (UP Board Exam Centres) को तैयार करना शुरू कर दिया गया है. यूपी बोर्ड परीक्षा राज्य के पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav 2021) की तारीखों पर निर्भर करती है.

  1. शुरू हो गई है यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी
  2. अप्रैल 2021 में हो सकती है परीक्षा
  3. राज्य के पंचायत चुनावों पर निर्भर है परीक्षा की तारीख

कयास लगाए जा रहे हैं कि इस साल पंचायत चुनाव (UP Panchayat Elections 2021) अप्रैल 2021 में हो सकते हैं. किसान आंदोलन (Farmers Protest) को भी इस देरी की वजह माना जा रहा है.

राज्य में हैं इतने परीक्षा केंद्र

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ​राज्य में 8,497 केंद्रों पर हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 (UP Board High School & Intermediate Exam 2021) का आयोजन करेगा. यूपी बोर्ड (UP Board) ने इन परीक्षा केंद्रों (UP Board Exam Centres) की प्रारंभिक सूची संबंधित स्कूलों के जिला निरीक्षक (DIoS) को भेज दी है. अब उनके खिलाफ प्राप्त आपत्तियों के आधार पर एक और जांच के बाद केंद्रों पर संबंधित जिला समिति की रिपोर्ट यूपी बोर्ड (UP Board) को भेजी जाएगी.

यह भी पढ़ें- 15 मिनट के Reading Time में सॉल्व कर सकते हैं पेपर, Exams में काम आएंगी ये ट्रिक्स

फरवरी तक स्पष्ट होगी केंद्रों की स्थिति

यूपी बोर्ड (UP Board) के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने एचटी की रिपोर्ट के अनुसार इस बारे में पुष्टि करते हुए कहा, 'हमने DIoS को विशिष्ट परीक्षा केंद्रों के खिलाफ आपत्तियों पर गौर करने और 18 फरवरी तक यूपी बोर्ड (UP Board) को जिला समिति की रिपोर्ट उपलब्ध कराने के लिए कहा है. जिला समिति के गहन अध्ययन के बाद बोर्ड (UP Board) 22 फरवरी तक की सिफारिशें की केंद्र मूल्यांकन समिति द्वारा केंद्रों की अंतिम सूची जारी की जाएगी.'

यह भी पढ़ें- UP Board Exams 2021: बिना परीक्षा दिए मिलेंगे High School के Internal Evaluation के अंक

कोविड-19 की वजह से बढ़ी केंद्रों की संख्या

यूपी बोर्ड (UP Board) के सचिव दिव्य कांत शुक्ला के मुताबिक, कोविड-19 (COVID-19) महामारी की वजह से जारी किए गए दिशानिर्देशों (Corona Guidelines) के अनुसार वर्ष 2021 बोर्ड परीक्षाओं (UP Board Exam 2021) के लिए वर्ष 2020 की परीक्षाओं की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इससे छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करने में आसानी होगी.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Trending news