Yangxi The Village of Dwarfs: आपने अब तक बहुत सी शापित चीजों के बारे में पढ़ा या सुना होगा. आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शापित है. इससे पहले आपने शायद ही किसी ऐसे गांव के बारे में सुना है, जहां के बच्चों को हाइट न बढ़ने का शाप मिला हो. हालांकि. यह सुनने में बहुत अजीब लगता है, लेकिन उस गांव के किसी भी बच्चे की लंबाई तीन फीट से ज्यादा नहीं होगी. आइए जानते हैं कि कहां है ये अनोखा गांव...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चीन में है ये अनोखा गांव


ये अनोखा शापित गांव चीन के शिचुआन प्रांत में स्थित है. इस गांव का नाम है यांग्सी. कहा जाता है कि इस गांव को शाप मिला है कि यहां किसी की भी लंबाई तीन फीट से ज्यादा नहीं होगी. सबसे अनोखी बात यह है कि यहां के बच्चों की लंबाई केवल 7 साल की उम्र तक ही बढ़ती है.


इस एज के बाद उनकी लंबाई बढ़नी बंद हो जाती है. यांग्सी में पैदा होने वाले बच्चों की लंबाई बचपन में तो बढ़ती है, लेकिन 7 साल के बाद ये रुक जाती है. सबसे बड़ी बात की उनकी लंबाई भी महज तीन फीट तक ही बढ़ती है. इसी के चलते यांग्सी को अब बौनों का गांव कहा जाता है. 


वैज्ञानिकों को भी नहीं मिला कुछ
जब यह गांव दुनियाभर में चर्चा में आया तो कुछ वैज्ञानिकों ने यहां के निवासियों पर रिसर्च करके ये जानने कि कोशिश कि आखिर ऐसा क्यों है. इसमें कोई खास कामयाबी हासिल नहीं हुई. ऐसा होने के कारण लोग इस गांव को शापित भी कहते हैं.


जानकारी के मुताबित इस गांव में पैदा होने वाले बच्चे 3-5 साल तक की उम्र तक सामान्य होते हैं और उनकी हाइट भी सामान्य बच्चों की तरह बढ़ती है, लेकिन धीरे धीरे उनकी हाइट बढ़ना रुक जाती है. 7 साल के बाद तो बिल्कुल रुक जाती है. यहां के लोगों का कहना है कि इस गांव को सदियों पहले एक शाप मिला था, जिसका असर आज तक है.