Difference Between Tona and Totka: आपने अक्सर टोने और टोटके के बारे में जरूर सुना होगा. आपको आज तक यह लगता होगा कि यह दोनों चीजें एक ही हैं. इसके अलावा आपको यह भी लगता होगा कि टोना और टोटका केवल बुरे कामों के लिए या फिर किसी को नुकसान पहुंचाने के लिए किया जाता है. हालांकि, आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है. दरअसल टोना और टोटका दो अलग-अलग चीजें है, जिसे आप शायद अब एक ही समझते आ रहे हैं. लेकिन इन दोंनों में काफी अंतर है, जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह है टोने और टोटके में अंतर
दरअसल, टोने और टोटके में जो अहम अंतर है, वो यह है कि टोना केवल किसी का बुरा करने के उद्देश्य से किया जाता है. जबकि टोटका किसी अच्छे काम को साधने के लिए किया जाता है. आगर आसान भाषा में कहें, तो टोना किसी दूसरे को नुकसान पहुंचाने के लिए करवाया जाता है. जबकि टोटका लोग अपने खुद के भले के लिए करवाते हैं. टोना किसी चीज को पाने का गलत तरीका है. वहीं, टोटका किसी भी चीज को हासिल करने का एक पवित्र तरीका है.


टोने और टोटके में इस बात का रखा जाता है खास ख्याल
टोने और टोटके में एक बड़ा अंतर यह भी होता है कि टोटके को करते वक्त इस बात का ध्यान रखा जाता है कि इससे किसी दूसरे व्यक्ति का कोई नुकसान ना हो. इसमें किसी के बारे कुछ भी बुरा नहीं सोचा जाता है. जबकि टोना किया ही इसलिए जाता है, ताकि किसी को नुकसान, हानि या किसी भी प्रकार का कोई संकट पहुंचाया जा सकें.