Amazing Facts About Zlatni Rat Beach: दुनिया भर में ज्यादातर लोग अपनी छुट्टियों मेंखूबसूरत समुद्री किनारों पर समय बिताना पसंद करते हैं. आपने इंटरनेट पर कई खूबसूरत समुद्री तटों के बारे सुना और पढ़ा होगा. बहुत से लोगों ने बीच पर जाकर सैर सपाटा भी किया ही होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसे बीच के बारे में बता रहे हैं, जिसे मूविंग बीच भी कहा जाता है. ऐसा इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इस बीच को देखकर लगता है मानो ये चल रहा है. इतना ही नहीं ये बीच अपना आकार भी बदलता रहता है. आइए जानते हैं कहां है ये बीच 


गोल्डन हॉर्न बीच 


हम बात कर रहे हैं ज़्लाटनी रैट बीच (Zlatni Rat Beach) के बारे में, जो दुनियाभर में गोल्डन हॉर्न (Golden Horn Beach) या गोल्डन केप (Golden Cape Beach) बीच के नाम से भी  जाना जाता है. आपको बता दें कि यह क्रोएशिया के सबसे प्रसिद्ध और शानदार समुद्र तटों में से एक है.


बेहद खूबसूरत और साफ है ये समुद्री तट


गोल्डन हॉर्न बीच ब्रैक द्वीप के दक्षिणी तट पर स्थित बोल शहर से तकरीबन एक मील दूर है. एड्रियाटिक के शानदार जल में रेल की पट्टी 300 मीटर तक फैली हुई है. इस खूबसूरत समुद्री तट की हैरानी भरी खास बात यह है इसका आकार लगातार गति में रहता है. ऐसा हवाओं और समुद्री धाराओं का रुख के कारण होता है. यह समुद्री तट एक नोक की तरह है. दिन के सयम में इसकी नोक कई बार अपना वास्तविक आकार और दिशा बदल लेती है.


बदलता रहता है अपना आकार


गोल्डन हॉर्न बीच की नोक पहले पूर्व और फिर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ सकती है. इस समुद्र तट का पानी एकदम साफ और नीला है, जो समंदर में बहुत ही बारीक बजरी से बना है. इस बीच के पीछे एक घना देवदार का जंगल है. छाया का एक नखलिस्तान दिन में रहने वाली तेज धूप में राहत देता है. कहा जाता है कि हर साल ज़्लाटनी रैट बीच करीब 20 डिग्री खिसकता है और तकरीबन 30 सेमी तक फैल जाता है.