MP NEET UG Counselling 2022: मध्य प्रदेश में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG) की काउंसलिंग प्रक्रिया का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. चिकित्सा शिक्षा विभाग (Directorate of Medical Education) की तरफ से जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक, नीट यूजी की काउंसलिंग प्रक्रिया 12 अक्टूबर 2022 से शुरू होगी. छात्र इस ऑफिशियल वेबसाइट dme.mponline.gov.in पर जाकर एमपी नीट यूजी काउंसलिंग का शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यहां देखें एमपी नीट यूजी काउंसलिंग का पूरा शेड्यूल
बता दें डीएमई एमपी के द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार, छात्र 12 अक्टूबर से नीट यूजी काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर 2022 तय की गई है. वहीं, स्टेट मेरिट लिस्ट 21 अक्टूबर को जारी की जाएगी, जिसके बाद 28 अक्टूबर को ऑफिशियल वेबसाइट पर राउंड 1 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट की घोषणा होगी. 


MP NEET UG Counselling 2022: ऐसे कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन
1. छात्र सबसे पहले इस ऑफिशियल वेबसाइट dme.mponline.gov.in पर जाएं.
2. इसके बाद आप नीट यूजी काउंसलिंग के टैब पर क्लिक करें. 
3. अब आपके सामने काउंसलिंग के रजिस्ट्रेशन लिंक आ जाएगा, आप इस पर क्लिक करें. 
4. इसके बाद आप यहां आवश्यक जानकारी दर्ज करें और खुद को रजिस्टर करें. 
5. अब लॉग-इन क्रेडेंशियल के जरिए लॉग-इन करें और एप्लिकेशन फॉर्म भरें.
6. इसके बाद मांगे गए जरूरी डॉक्सूमेंट्स अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें. 
7. आप भविष्य के लिए एप्लिकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर अपने पास जरूर रख लें. 


जनरल कैटेगरी के छात्र के लिए इतने मार्क्स अनिवार्य
बता दें छात्र नीट यूजी काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद और अलॉटमेंट रिजल्ट जारी हो जाने के बाद अपने नीट यूजी स्कोर की मदद से अपनी पसंद के मेडिकल कॉलेज/यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकेंगे. एक्सपर्ट्स की माने, तो जनरल कैटेगरी के छात्र का अपने मन पसंद कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए 620 से अधिक स्कोर होना चाहिए. छात्रों से अनुरोध है कि वे अपने सभी एकेडमिक सर्टिफिकेट पहले से ही तैयार रखें.