School Holiday Calendar: नवंबर अलग अलग त्योहारों और छुट्टियों का महीना है. स्कूल की छुट्टियां कंट्री, रीजन और शैक्षणिक संस्थान के आधार पर अलग अलग होती हैं. वे आम तौर पर शैक्षणिक कैलेंडर के आधार पर निर्धारित होते हैं और इसमें पूरे साल अलग अलग ब्रेक शामिल हो सकते हैं. छुट्टियों की बात करते हुए, क्या आपने आने वाले नवंबर में स्कूल की छुट्टियों की चेक की हैं? गुरु नानक देव जयंती, दिवाली और बाल दिवस नजदीक आने के साथ, स्टूडेंट्स और आने वाली छुट्टियों के लिए उत्सुक हैं. छुट्टियों की लिस्ट और दिनों की संख्या अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यहां हमने पूरे भारत के स्कूलों के लिए लागू शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए छुट्टियों का शेड्यूल बताया है. भारत में शैक्षणिक संस्थान अलग अलग बोर्डों से जुड़े हैं, जिनमें राज्य शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई और अन्य शामिल हैं. स्कूली छात्र हर साल गर्मियों और सर्दियों की छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार करते हैं, लेकिन साल भर में कई छुट्टियां भी आती हैं. भारत में सभी स्कूलों में नेशनल हॉलिडे हर जगह मनाई जाती हैं. इसके अलावा, केंद्र सरकार के निर्देशानुसार स्कूलों में अन्य सामान्य छुट्टियां भी मनाई जाती हैं.


हालांकि, कुछ स्कूलों में अपने स्टूडेंट्स के लिए अलग-अलग छुट्टियों का शेड्यूल हो सकता है. यह उम्मीद की जाती है कि स्टूडेंट्स और अभिभावक अपने स्कूल में छुट्टियों की संख्या निर्धारित करने के लिए स्कूल की डायरी या आधिकारिक कम्यूनिकेशन को जरूर पढ़ लें.


4 नवंबर 2023 शनिवार
5 नवंबर 2023 रविवार
11 नवंबर 2023 छोटी दिवाली
12 नवंबर 2023  बड़ी दिवाली
13 नवंबर 2023  गोवर्धन पूजा
15 नवंबर 2023  भाई दूज
18 नवंबर 2023  शनिवार
19 नवंबर  छठ पूजा
24 नवंबर 2023  गुरुतेज बहादुर शहीद दिवस
25 नवंबर 2023  शनिवार
26 नवंबर  रविवार