Quiz: आखिर पूरी दुनिया में वो एकमात्र ऐसा कौन सा देश है, जिसकी तीन Capital हैं?

Quiz: आज हम आपके लिए एक ऐसा सवाल लेकर आए हैं, जिसके बारे में आपने कभी ना सुना होगा और ना ही कभी सोचा होगा. इस सवाल के जरिए आज यह पता लगेगा कि आपको देश और दुनिया की कितनी नॉलेज है.

कुणाल झा Tue, 09 May 2023-11:41 am,
1/5

सवाल - दरअसल, आज का सवाल बस इतना सा है कि आखिर पूरी दुनिया में वो एकमात्र ऐसा कौन सा देश है, जिसकी तीन अलग-अलग राजधानियां (Capital) हैं. बता दें कि इस सवाल का जवाब देने के लिए आपके मास सिर्फ 8 सेकेंड का ही समय है. हालांकि, अगर आप इसका जवाब नहीं जानते तो कोई बात नहीं हमने इसका जवाब विस्तारपूर्वक नीचे बता रखा है.

2/5

जवाब - दरअसल, तीन राजधानियों वाला दुनिया का एकमात्र देश दक्षिण अफ्रीका (South Africa) है.  दक्षिण अफ्रीका की वो तीन राजधानियां कुछ इस प्रकार हैं: केप टाउन (Cape Town), ब्लॉमफोन्टेन (Bloemfontein) और प्रिटोरिया (Pretoria).केप टाउन, साउथ अफ्रीका की विधायी राजधानी (Legislative Capital) है. वहीं, ब्लॉमफ़ोन्टेन न्यायिक राजधानी (Judicial Capital) है, और प्रिटोरिया प्रशासनिक और कार्यकारी राजधानी (Executive Capital) है.

3/5

केप टाउन (Cape Town)

केप टाउन दक्षिण अफ्रीका की संसद का शहर है. यह अपने बंदरगाह, केप पॉइंट और टेबल माउंटेन के लिए प्रसिद्ध है. इस शहर की स्थापना डच ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा डच जहाजों के लिए आपूर्ति स्टेशन के रूप में की गई थी. 1652 में यह दक्षिण अफ्रीका में पहला स्थायी यूरोपीय बंदोबस्त था. आज यह लगभग 5 मिलियन लोगों की आबादी वाला एक विशाल शहर है.

 

4/5

ब्लॉमफोन्टेन (Bloemfontein)

वहीं, ब्लॉमफोन्टेन वो नाम है, जिसमें स्पष्ट रूप से डच की जड़ें हैं और यह फ्री स्टेट प्रांत की राजधानी भी है. यह दक्षिण अफ्रीका का सातवां सबसे बड़ा शहर है जिसकी आबादी करीब दस लाख से भी कम है. इस शहर को आधिकारिक तौर पर 1846 में स्थापित किया गया था. ये शहर दक्षिण अफ्रीका के सर्वोच्च न्यायालय की मेजबानी करता है.

5/5

प्रिटोरिया (Pretoria)

प्रिटोरिया शहर प्रशासनिक और कार्यकारी राजधानी के रूप में कार्य करती है और यह दक्षिण अफ्रीका के सभी विदेशी दूतावासों की मेजबानी भी करती है. वहीं, यह एक शैक्षणिक शहर भी है. यहां आपके पास तशवेन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (TUT), प्रिटोरिया यूनिवर्सिटी (Pretoria University) और साउथ अफ्रीका यूनिवर्सिटी (UNISA) है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link