नई दिल्ली: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की तरफ से आज दोपहर 2 बजे कक्षा 12वीं के साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों के परिणाम की घोषणा की जाएगी. बोर्ड की ओर से परीक्षा के परिणाम ऑनलाइन जारी किए जाएंगे. छात्र राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. हालांकि, रिजल्ट जारी होते ही लाखों छात्र राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगइन करके रिजल्ट चेक करने की कोशिश में लग जाएंगे. ऐसे में सर्वर के डाउन होने और वेबसाइट क्रैश होने की समस्या कई बार सामने आती है. इस स्थिति में छात्र, शिक्षक और अभिभावक नीचे दी गई अन्य वेबसाइट के माध्यम से भी रिजल्ट देख सकेंगे.      


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट
- rajeduboard.rajasthan.gov.in
- rajresults.nic.in
- education.rajasthan.gov.in
- rajshaladarpan.nic.in
- indiaresults.com
- sarkariresult.com


RBSE 12th Result 2022: इन स्टेप्स से चेक करें राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट


राजस्थान बोर्ड की कक्षा 12वीं के साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के करीब 2,31,989 छात्र बोर्ड की परीक्षा में उपस्थित हुए थे. इसमें से साइंस स्ट्रीम के 2,32,005 छात्र और कॉमर्स स्ट्रीम के कुल 27,339 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे. बता दें कि राजस्थान बोर्ड के आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों का रिजल्ट 20 जून 2022 को जारी किया जा सकता है. हालांकि, इसको लेकर बोर्ड की ओर से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है.      


राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (RBSE) की कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन मार्च-अप्रैल महीने में किया गया था. कक्षा 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन 31 मार्च से 26 अप्रैल तक किया गया था. वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 24 मार्च से लेकर 26 अप्रैल तक आयोजित की गई थी. वहीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुए करीब 20 लाख छात्र रिजल्ट जारी होने का बेसबरी से इंतजार कर रहें हैं.


ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट
स्टेप 1 - छात्र सबसे पहले उपर दी गई किसी एक वेबसाइट पर जाएं. 
स्टेप 2 - इसके बाद होम पेज पर दिए गए राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें. 
स्टेप 3 - अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, इसमें आप अपना रोल नंबर एवं अन्य जानकारी दर्ज कर सबमिट के बटन पर किल्क करें. 
स्टेप 4 - आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. 
स्टेप 5 - अब आप भविष्य के लिए इसे डाउनलोड कर इसका एक प्रिंटआउट लेकर अपने पास जरूर रख लें.