नई दिल्ली: राजस्थान बोर्ड की तरफ से आज यानी मंगलवार, 31 मई को कक्षा 5वीं व 8वीं के नतीजे जारी किए जा सकते हैं. कक्षा 5वीं व 8वीं के करीब 25 लाख छात्र अपने रिजल्ट का बेसबरी से इंतजार कर रहे हैं. राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वीं व 8वीं के परिणाम ऑनलाइन जारी करेगा. छात्र राजल्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि प्रदेशभर में कक्षा 5वीं व 8वीं की परीक्षा में कुल 25 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे, जिसमें से कक्षा 5वीं के 12.50 लाख विद्यार्थी थे, जबकि कक्षा 8वीं के 12.86 लाख विद्यार्थी परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आरबीएसई द्वारा कक्षा 5वीं और 8वीं के नतीजों की घोषणा एक साथ की जाएगी. हालांकि, पिछले साल कोरोना महामारी के चलते दोनो ही कक्षाओं की परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई थीं. बता दें कि इस साल कक्षा 5वीं की परीक्षाओं का आयोजन 27 अप्रैल से और कक्षा 8वीं की परीक्षाएं 17 अप्रैल से आयोजित की गई थी.


इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट
- rajeduboard.rajasthan.gov.in
- rajresults.nic.in
- education.rajasthan.gov.in
- rajshaladarpan.nic.in


NEET 2022: जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड


बता दें कि राजस्थान बोर्ड की कक्षा 5वीं व 8वीं की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को हर विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे.


इन स्टेप्स के जरिए देखें सकेंगे रिजल्ट
स्टेप 1 - छात्र सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं. 
स्टेप 2 - इसके बाद होम पेज पर दिए गए कक्षा 5वीं व 8वीं के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें. 
स्टेप 3 - अब आप अपना रोल नंबर व अन्य जानकारी दर्ज करें.
स्टेप 4 - इसके बाद आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. 
स्टेप 5 - छात्र भविष्य के लिए अपने रिजल्ट की एक कॉपी डाउनलोड करके अपने पास जरूर रख लें.