नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के कारण 10 महीने से ज्यादा बंद स्कूलों को धीरे-धीरे फिर से खोला जा रहा है (Schools Reopening in 2021). कई राज्यों में स्कूलों को पूरी तरह खोल दिया गया है तो कई फिर से खोलने की तैयारी में है. कुछ राज्यों का कहना है कि स्कूल वैक्सिनेशन (Corona Vaccine) के बाद ही खोले जाएंगे. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Exams 2021) से पहले कई राज्यों में स्कूल (CBSE School) खोले जा रहे हैं.


फरवरी में इन राज्यों में खुलेंगे स्कूल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फरवरी में कई राज्यों में स्कूलों को फिर से खोला जा रहा है (Schools Reopening). जानिए, किस राज्य के बच्चे अगले महीने से फिर से ऑफलाइन पढ़ाई (Offline Education) कर सकेंगे.


तेलंगाना में सीनियर छात्र आएंगे स्कूल


तेलंगाना (Telangana) के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (CM K. Chandrasekhar Rao) ने 9वीं से लेकर 12वीं क्लासेस तक के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला लिया है. 1 फरवरी से स्कूल फिर से खोल दिए जाएंगे. इसके साथ-साथ इंटरमीडिएट और डिग्री क्लासेस भी 1 फरवरी से ही शुरू होंगी.


यह भी पढ़ें- इस तारीख से केंद्रीय विद्यालय में होंगे Term End Exam, जारी हुआ शेड्यूल


गुजरात में 1 फरवरी से खुलेंगे स्कूल


गुजरात (Gujarat) में 1 फरवरी से कोविड दिशा-निर्देशों (Covid Guidelines) का पालन करते हुए 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोला जाएगा. गुजरात के शिक्षा मंत्री (Education Minister) की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, स्कूल में केवल 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्र ही आएंगे.


बिहार में फिलहाल बंद रहेंगे स्कूल


बिहार (Bihar) में फिलहाल कक्षा आठ तक के छात्रों की पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम से हो रही है. क्राइसिस मैनेजमेंट (Crisis Management Group) की बैठक 30 जनवरी को होने वाली है. उसके बाद 8वीं तक की कक्षा के लिए स्कूलों को खोलने पर निर्णय लिया जाएगा. कयास लगाए जा रहे हैं कि फरवरी से प्राइमरी क्लासेस को भी खोला जा सकता है.


यह भी पढ़ें- JEE Main 2021: NTA ने खोला Correction Window, 30 जनवरी तक करें फॉर्म में सुधार


10वीं-12वीं के लिए दिल्ली में खुल चुके हैं स्कूल


दिल्ली सरकार दसवीं और बारहवीं के लिए स्कूल खोलने के आदेश पहले ही दे चुकी है. शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट करके जानकारी दी थी कि दिल्ली में CBSE बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Exams 2021) व प्रैक्टिकल परीक्षा (CBSE Practical Exams 2021) के मद्देनजर 10वीं और 12 वीं क्लास के लिए 18 जनवरी से प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, काउंसिलिंग आदि के लिए स्कूल खोले जा सकते हैं. फिलहाल जूनियर क्लास के लिए स्कूल नहीं खोले जाएंगे. 


यह भी पढ़ें- CA November 2020 Result: ICAI ने की घोषणा, 1 फरवरी को icai.org पर जारी किए जाएंगे CA Final Exam Result


पंजाब में 7 जनवरी से खुल चुके हैं स्कूल


VIDEO-


पंजाब (Punjab) में बीते 7 जनवरी से सभी सरकारी, अर्ध-सरकारी और निजी स्कूल फिर से खुल चुके हैं. स्कूलों का समय फिलहाल सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक रखा गया है. यहां कक्षा 5 से 12वीं तक के छात्रों को ऑफलाइन क्लासेस अटेंड करने की अनुमति दी गई है.


शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें