नई दिल्ली:  School Reopen: कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कमजोर पड़ने के बाद अब धीरे-धीरे स्कूल खुलने लगे हैं. कई राज्यों ने स्कूल खोलने का फैसला ले लिया है. इस लिस्ट में अब उत्तर प्रदेश का पड़ोसी राज्य उत्तराखंड भी शामिल हो गया है. उत्तराखंड कैबिनेट ने कक्षा 6वीं से लेकर 12वीं तक ऑफलाइन क्लासेस शुरू करने का फैसला लिया है. 1 अगस्त से बच्चे स्कूल जाना शुरू कर देंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसे भी पढ़िए- UP School Reopen: स्कूल खोलने को लेकर कवायद शुरू, फैसला जल्द


कोरोना कर्फ्यू में मिला छूट 
दरअसल, सोमवार को कैबिनेट की बैठक में कोविड कर्फ्यू को 7 दिन बढ़ाने का फैसला लिया गया. इस दौरान ही सरकार कुछ और छूट देने का फैसला लिया. जिसमें राजनीतिक और सोशल इवेंट आयोजित करने की छूट भी शामिल है. ठीक इस फैसले के बाद अब स्कूल खोलने का भी फैसला ले लिया गया है. इसके साथ ही सैलून और स्पॉ को भी खोलने की इजाजत मिल गई है. स्कूल से पहले ट्रेनिंग स्टेंर भी खुल जाएंगे. 


टीचर्स के वैक्सीन पर जोर
एक ओर कई राज्य सरकारें स्कूल खोलने का फैसला ले रही हैं, दूसरी ओर केंद्र सरकार सरकार ने टीचर्स के वैक्सीनेशन के बारे में जायजा लेने का फैसला लिया है. माना जा रहा है कि शिक्षकों को जल्द से जल्द टीका लगा दिया जाएगा. 


यूपी में खुल सकते हैं स्कूल 
उत्तर प्रदेश (UP) में स्कूल खोलने के फैसले पर विचार शुरू हो गया है. डीआईओएस ने स्कूल से कई किस्म की जानकारियां मांगी हैं. जिसमें छात्रों की संख्या, स्कूल खोलने को लेकर अभिभावकों से की गई बातचीत का ब्यौरा और स्कूल खोलने पर उनका मत शामिल है. माना जा रहा है कि जल्द ही सरकार इस पर बड़ा फैसला ले सकती है.