किसान के बेटे ने 12वीं में किया जिला टॉप, स्टेट में हासिल की चौथी रैंक, अब IAS बनने की चाहत
Advertisement
trendingNow12230435

किसान के बेटे ने 12वीं में किया जिला टॉप, स्टेट में हासिल की चौथी रैंक, अब IAS बनने की चाहत

Jharkhand Board Result 2024: पलामू जिले के नीलांबर पीतांबर पुर प्रखंड निवासी सतेंद्र मेहता के 18 वर्षीय पुत्र अमित ने इंटर की परीक्षा में जिला टॉप किया है. उन्होंने इस सफलता कारण रोजाना 14 घंटे फॉलो किए जाने वाले स्टडी शेड्यूल को बताया.

किसान के बेटे ने 12वीं में किया जिला टॉप, स्टेट में हासिल की चौथी रैंक, अब IAS बनने की चाहत

Jharkhand Board 12th Topper 2024: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने हाल ही में झारखंड बोर्ड कक्षा 12वीं रिजल्ट 2024 घोषित किया है. जारी किए रिजल्ट के मुताबिक, पलामू जिले के छात्र अमित कुमार मेहता ने इंटर परीक्षा में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है.

वह पलामू जिले के पाटन स्थित बीएस इंटर कॉलेज के साइंस फैकल्टी का छात्र है और उन्होंने परीक्षा में 500 में से 477 अंक लाकर राज्य में चौथा और जिले में पहला स्थान हासिल किया है.

पलामू जिले के नीलांबर पीतांबर पुर प्रखंड निवासी सतेंद्र मेहता के 18 वर्षीय पुत्र अमित ने इंटर की परीक्षा में जिला टॉप किया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमित कुमार ने बताया कि उनके पिता किसान हैं और मां नीलम देवी गृहिणी हैं.

घर से दूर एक रिश्तेदार के घर पर पढ़ाई करने के बावजूद, अमित ने प्रतिदिन 14 घंटे का कठोर स्टडी शेड्यूल बनाए रखा और कड़ी मेहनत से यह सफलता हासिल की. उन्होंने अपने परिवार, कॉलेज के शिक्षकों और रिश्तेदारों के पूर्ण समर्थन के लिए उनका आभार व्यक्त किया है.

उन्होंने सफलता प्राप्त करने में निरंतरता और आत्मविश्वास के महत्व पर जोर दिया और छात्रों को समर्पण और सकारात्मक मानसिकता के साथ अपनी पढ़ाई करने की सलाह दी. उन्होंने बताया कि वह कॉलेज और घर दोनों जगह मिलाकर प्रतिदिन 14 घंटे पढ़ाई करते थे और कॉलेज में दिए गए हर होमवर्क को पूरा करते थे. उन्होंने कहा, ''भविष्य में मैं आईएएस अधिकारी (IAS Officer) बनना चाहता हूं और भ्रष्टाचार मिटाकर देश की सेवा करना चाहता हूं.''

वह छात्रों को तनाव से बचने, प्रेरित रहने और लगातार पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. उनका मानना है कि सीखने में समर्पण और आनंद के मिश्रण से सफलता प्राप्त की जा सकती है.

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने प्रत्येक स्ट्रीम के लिए ओवरऑल पासिंग परसेंटेज की भी घोषणा की है. साइंस स्ट्रीम में, पासिंग प्रतिशत 72.70% है; आर्ट्स स्ट्रीम में पासिंग प्रतिशत 93.16% है; और कॉमर्स में यह दर 90.60% है. अगर छात्र अपने रिजल्ट से असंतुष्ट हैं, तो वे री-इवैल्युएशन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं.

Trending news