7 Habits: हर स्टूडेंट की अपनी एक खूबी होती है, कोई किसी काम का अच्छा होता है तो कोई किसी सब्जेक्ट में परफेक्ट होता है. आगे चलकर स्टूडेंट जिस सब्जेक्ट में परफेक्ट होते हैं वह उसी में अपना करियर बनाने की कोशिश में रहते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑर्गनाइज्ड रहना
आपको क्या करना हो और कब करना है या करना चाहते हैं? काबिल स्टूडेंट्स इसकी प्लानिंग पहले से करते हैं ताकि वे हमेशा आगे रह सकें. उनका इस चीज में टाइम खराब न हो कि अब क्या करना है. 


मल्टीटास्क न करना
एक स्टडी में पता चला है कि मल्टीटास्किंग फिजिकली रूप से असंभव है. इसलिए एक ही चीज पर फोकस होना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं करेंगे तो सारे ही काम खराब होने की संभावना रहेगी.


कठिन सब्जेक्ट्स को पहले पढ़ना
सफल स्टूडेंट्स की यह खूबी होती है कि वह कठिन सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान देते हैं. सबसे पहले वह उन्हें पढ़ना शुरू करते हैं. वहीं आसान सब्जेक्ट को बाद में पढ़ते हैं. क्योंकि उसके लिए ज्यादा वक्त नहीं चाहिए होता है.


स्टडी स्पेस
ऐसी जगह पढ़ाई करें जहां आप पूरा ध्यान लगा सकें. वहां टीवी, मोबाइल या ऐसी चीजें न हों जो आपका ध्यान भटकती हों.


सवाल पूछना
एक अच्छा स्टूडेंट हमेशा कुछ नया जानने-समझने की कोशिश करता है. अगर आप सीखना चाहते हैं तो सवाल पूछना बहुत जरूरी है. बिना डरे सवाल पूछने की आदत बनाएं.


नींद भी जरूरी है
एक अच्छी रात की नींद लेने से आपका ध्यान केंद्रित होगा और आपकी कामकाजी याददाश्त में सुधार होगा. इसलिए पढ़ाई के साथ-साथ अच्छी नींद लेना भी जरूरी है.


टाइम टेबल बनाकर पढ़ना
सफल स्टूडेंट के जीवन का पहला मूलमंत्र टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई करना है, यह उनकी पहचान होती है. टाइम टेबल बनाकर पढ़ने से स्टूडेंट्स को कई फायदे होते हैं.


नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे