स्टूडेंट के दिमाग को शॉर्प और यंग बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 10 आदतें, हमेशा रहेंगे तरोताजा और चुस्त
Advertisement
trendingNow12439874

स्टूडेंट के दिमाग को शॉर्प और यंग बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 10 आदतें, हमेशा रहेंगे तरोताजा और चुस्त

Tips For Students Mental Health: स्टूडेंट्स को अपनी मेंटल वेलनेस का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में आपको अपने दिमाग को तरोताजा और चुस्त बनाए रखने के लिए ये 10 आदतें जरूरी अपनाना चाहिए. 

स्टूडेंट के दिमाग को शॉर्प और यंग बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 10 आदतें, हमेशा रहेंगे तरोताजा और चुस्त

10 Essential Habits For Student: स्टूडेंट लाइफ में हर तरह से एक्टिव रहना बहुत जरूरी है. वहीं, इस दौर में बच्चों और युवाओं को कई तरह के बदलावों से होकर गुजरना पड़ता है. ऐसे में एक स्टूडेंट्स  के तौर पर हेल्दी और एक्टिव माइंड बनाए रखना सबसे ज्यादा जरूरी है. कई छोटी-छोटी बातें है, जिन्हें बच्चे और पेरेंट्स नजरअंदाज करते हैं, लेकिन यह इग्नोरेंस आगे चलकर घातक साबित होती है. यहां हम ऐसी 10 आदतों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके दिमाग को शॉर्प करने के साथ ही लर्निंग कैपेसिटी को मजबूत रखने में आपके लिए मददगार साबित होती हैं.                    

1. भरपूर नींद
यह इनश्योर करें कि आपको हर रात पर्याप्त और क्वालिटी वाली नींद मिले, ताकि आपके ब्रेन को काम से आराम देने के लिए 7-9 घंटे सोना चाहिए. इससे आप जो भी पढ़ेंगे, उसे लंबे समय तक आसानी से याद रख पाएंगे.            
                   
2. हेल्दी फूड
हेल्दी फूड खाने से बॉडी को पोषण तो मिलता है, साथ ही आप अपने माइंड को हमेशा एनर्जी से भरपूर रख सकते हैं.  अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन शामिल करें. ज्यादा चीनी और प्रोसेस्ड फूड खाने से बचें.                    
  
3. स्क्रीन टाइम              
अगर ज्यादातर लैपटॉप पर काम करते हैं, तो फ्री समय में आंखों को थोड़ा रिलैक्स दें और स्क्रीन टाइम कर करें. इलेक्टॉनिक डिवाइस इस्तेमाल करने की लिमिट तय करें, खासकर सोने से पहले. 

4. दिमाग को अच्छे काम में लगाए
लगातार अपने नॉलेज लेते रहने से आपका दिमाग लगातार एक्टिव और बिजी रहता है. ऐसे में ज्यादा से ज्यादा किताबें पढ़ें, ऑनलाइन कोर्स करें लें या नए शौक तलाशें. 

5. एक्टिव रहें
फिजिकल एक्टिविटी ब्रेन में ब्लड फ्लो में सुधार करती है, संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा देती है. ऐसे में उन एक्टिविटीज में बिजी रहें, जिनका आप आनंद लेते हैं. अगर आपको डांस करना, म्यूजिक सुनना, रनिंग या फिर योगा करना, जो भी करना अच्छा लगता हो, उसके लिए समय निकालें. 

6. माइंडफुलनेस
माइंडफुलनेस टेक्नीक जैसे मेडिटेशन करना, गहरी सांस लेना ये चीजें आपके स्ट्रेस को कम कर सकती है. इसके साथ ही आपके फोकस में भी सुधार करती हैं.

7. मेंटल चैलेंजेस
पजल सॉल्व करें, गेम्स खेलें और नई स्किल्स सीखें, इससे आपका दिमाग हमेशा एक्टिव और तरोताजा रहता . इसके साथ ही आपकी प्रॉब्लम सॉल्विक स्किल्स भी में सुधार करने में मदद मिलती है. 

8. जिज्ञासा
क्यूरेसिटी कुछ नया और अच्छा सीखने के लिए एक पावरफुल फैक्टर होता है. सवाल पूछने की आदत डालें, नए विचार खोजें और अलग-अलग नजरिए के लिए सोचने की कोशिश करें.

9. सोशल रहें
दूसरों से बातचीत करने से आपके दिमाग को तेज रखने और लोगों से कनेक्ट होने में मदद मिल सकती है. ऐसे में क्लबों, ग्रुप्स या स्वयंसेवी संगठनों से जुड़ने की कोशिश करें. 

10. स्ट्रेस मैनेजमेंट 
क्रोनिक स्ट्रेस कॉग्नेटिव फंक्शन पर नेगेटिल इंपैक्ट डाल सकता है. ऐसे में रोजाना थोड़ा समय निकालकर रिलैक्सेशन, एक्सरसाइज, जर्नलिंग जैसी स्ट्रेस मैनेजमेंट टेक्नीक्स की प्रैक्टिस करें. 

Trending news