नई दिल्ली: उत्तराखंड स्कूल शिक्षा बोर्ड (UBSE) की तरफ से कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा के परिणाम जारी किए जा चुके हैं. रिजल्ट अब से कुछ देर पहले शाम 4 बजे जारी किया जा चुका है. छात्र उत्तराखंड बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट ubse.uk.gov.in या uaresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों के पास उनका एडमिट कार्ड होना अविवार्य है, जिसमें दिए गए रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से वे अपना रिजल्ट देख सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि कक्षा 10वीं की परीक्षा में 1,29,778 विद्यार्थी और कक्षा 12वीं में 1,13,164 विद्यार्थी परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे. उत्तराखंड बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन 28 मार्च से 19 अप्रैल 2022 तक किया गया था. छात्र ध्यान दें कि कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर कोई छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाता है, तो उसे कंपार्टमेंट की परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा.


RBSE 12th Result 2022 Declared: आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों का रिजल्ट जारी, इन स्टेप्स के जरिए करें चेक


उत्तराखंड बोर्ड के सर्वर डाउन होने या वेबसाइट क्रैश होने की समस्या सामने आने पर छात्र, शिक्षक और अभिभावक एसएमएस (SMS) के माध्यम से भी रिजल्ट देख सकते हैं. इसके लिए छात्रों को अपने मोबाइल फोन से एक एसएमएस करना होगा. कक्षा 10वीं के छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए मोबाइल के मैजेस बॉक्स में UK10'रोल नंबर' टाइप करके 56263 पर भेजना होगा. ऐसे ही कक्षा 12वीं के छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए मैजेस बॉक्स में UK12'रोल नंबर' टाइप करके 56263 पर भेजना होगा. इसके बाद छात्रों को मोबाइल पर उनका रिजल्ट एसएमएस (SMS) के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा.


ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट
1. छात्र सबसे पहले उत्तराखंड बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जाएं.
2. इसके बाद आप "कक्षा 10वीं-12वीं रिजल्ट 2022" के लिंक पर क्लिक करें.
3. अब आप मांगी गई जानकारी दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें. 
4. आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
5 आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंटआउट लेकर अपने पास जरूर रख लें.