UP Board Exam Guidelines: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर गाइडलाइंस की एक लिस्ट जारी की है, जिसमें कहा गया है कि इनविजिलेटर परीक्षा के दौरान मोबाइल, कैलकुलेटर या किसी अन्य ई-डिवाइस का उपयोग नहीं कर सकेंगे. ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अगले महीने राज्य बोर्ड परीक्षाओं में कोई नकल न हो सके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शनिवार को जारी बयान के मुताबिक, परीक्षा केंद्रों पर 50 फीसदी निरीक्षक बाहरी होंगे और जिस विषय की परीक्षा हो रही है, उसके शिक्षक को ड्यूटी पर नहीं लगाया जाएगा. नकल मुक्त बोर्ड परीक्षा के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जारी की गई इन गाइडलाइंस का पालन करना होगा.


गाइडलाइंस में यह भी कहा गया है कि किसी भी छात्रा की पुरुष निरीक्षक द्वारा तलाशी नहीं ली जाएगी. साथ ही जिन केंद्रों पर छात्राएं परीक्षा दे रही हैं, वहां महिला निरीक्षक तैनात की जाएंगी. बयान में कहा गया है कि निहित स्वार्थ के लिए किसी भी शिक्षक को उसके अनुरोध पर किसी विशेष परीक्षा केंद्र पर नियुक्त नहीं किया जाएगा.


माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला के अनुसार, प्रत्येक परीक्षा हॉल में दो निरीक्षक होंगे जबकि 40 से अधिक छात्रों वाले हॉल में तीन निरीक्षकों को अपॉइंट किया जाएगा.


निरीक्षकों को प्रश्न पत्रों की गोपनीयता और सुरक्षा भी सुनिश्चित करनी होगी. कोई भी परीक्षार्थी नकल की कोई सामग्री, मोबाइल फोन, कैलकुलेटर व कोई भी इलेक्ट्रॉनिक आइटम लेकर परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं कर सकता है.


बयान में यह भी कहा गया है कि निरीक्षक परीक्षा हॉल का निरीक्षण करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि ब्लैकबोर्ड या दीवारों पर कोई पाठ्य सामग्री, पोस्टर, चार्ट, लिखित निर्देश ना है, जो परीक्षार्थियों के लिए फायदेमंद साबित हो सके.