UP NHM Community Health Officer Recruitment 2022: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से जल्द ही कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (CHO) के 5,505 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. यह भर्ती प्रक्रिया नेशनल हेल्थ मिशन (National Health Mission) के जरिए की जाएगी. प्रदेश में चयनित सीएचओ की तैनाती हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर होगी. बता दें इस समय राज्य में करीब 13700 कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर चल रहे हैं. कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (Community Health Officer) के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को नेशनल रूरल हेल्थ मिशन की ऑफिशियल वेबसाइट upnrhm.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयुष्मान भारत स्कीम (Ayushman Bharat Scheme) के तहत यूपी सरकार हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स और सब हेल्थ सेंटर्स में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स की नियुक्त करेगा. बता दें कि इन 5505 पदों पर भर्ती से पहले प्रदेश में फरवरी के महीने में भी 4000 सीएचओ के पदों पर भर्ती निकाली गई थी. 


UP NHM CHO Recruitment 2022: शैक्षिक योग्यता
1. जिन अभ्यर्थियों के पास छह महीने का ब्रिज प्रोग्राम (सर्टिफिकेट) इन कम्यूनिटी हेल्थ है, वे इस नौकरी के लिए अप्लाई कर सकेंगे.
2. इसके अलावा अभ्यर्थी के पास बीएससी नर्सिंग (BSc Nursing) के साथ कम्यूनिटी हेल्थ फॉर नर्सेस सर्टिफिकेट  (CCHN) होना भी अनिवार्य है. 
3. अभ्यर्थी ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से इंडियन नर्सिंग काउंसिल या स्टेट नर्सिंग काउंसिल से डिग्री हासिल की हो.


UP NHM CHO Recruitment 2022: अधिकतम आयु सीमा
कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के पदों के लिए 18 से 35 वर्ष के बीच वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. हालांकि, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.


UP NHM CHO Recruitment 2022: चयन प्रक्रिया
इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन बीएससी नर्सिंग के फाइनल ईयर एग्जाम के मार्क्स और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. बीएससी नर्सिंग के फाइनल ईयर एग्जाम के मार्क्स  के बेसिस पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी, जिसके बाद शैक्षिक योग्यता से जुड़े डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन किया जाएगा. इन सबके बाद अंत मेडिकल टेस्ट के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी.   


UP NHM CHO Recruitment 2022: सैलरी
कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के पद पर चयनित अभ्यर्थियों को 15 हजार रुपए सैलरी व अन्य जरूरी भत्ते दिए जाएंगे.


UP NHM Community Health Officer Recruitment 2022: ऐसे कर सकेंगे आवेदन
1. अभ्यर्थियों को सबसे पहले नेशनल रूरल हेल्थ मिशन की ऑफिशियल वेबसाइट upnrhm.gov.in पर जाना होगा. 
2. इसके बाद न्यू रजिस्ट्रशन लिंक पर क्लिक करके अपना यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट करना होगा.
3. अब वहां से आप कम्यूनिटी हेल्थ ऑफीसर की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकेंगे.
4. यहां आपको आपनी व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी और साथ ही मांगी गए सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे.
5. इसके बाद आपको अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा. 
6. आप भविष्य के लिए अपने आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंट निकाल कर अपने पास जरूर रख लें.