IPS Officer Simran Bhardwaj: देश की सेवा करने के लिए दृढ़ संकल्पित, हरियाणा के एक गांव से ताल्लुक रखने वाली इस आईपीएस अधिकारी ने हमेशा भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी बनने का सपना देखा था. आईपीएस सिमरन भारद्वाज (IPS Simarn Bhardwaj) ने साल 2022 में यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2021 (UPSC Civil Services Exam) को क्रैक किया और अपने पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 172वीं हासिल कर डाली. बता दें सिमरन ने न केवल सिविल सेवा की परीक्षा पास की बल्कि सिमरन भारद्वाज ने साल 2021 में यूपीएससी सीडीएस परीक्षा (UPSC CDS Exam) भी पास की थी और उसमें ऑल इंडिया रैंक 6 हासिल की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि सिमरन अपने पिता की भारतीय सेना में नौकरी के कारण एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाती रहती थीं. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा व कक्षा 12वीं तक की पढ़ाई आर्मी पब्लिक स्कूल, जम्मू से की थी. इसके बाद वह दिल्ली आ गईं थी और फिर उन्होंने यहां जर्नलिजम की पढ़ाई करने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के कमला नेहरू कॉलेज में एडमिशन ले लिया.


एक इंटरव्यू के दौरान सिमरन ने बताया कि उन्होंने यूपीएससी सिविस सेवा परीक्षा की तैयारी से पहले यूपीएससी टॉपर्स के करीब 40 से 50 वीडियो देखे और फिर उन्हीं के आधार पर अपने लिए एक स्टडी प्लान तैयार किया. उन्होंने अपनी कमजोरियों और ताकतों की भी एक लिस्ट तैयार की. उन्होंने कोविड महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन में ही अपनी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की थी. 


सिमरन कहती हैं कि "मैंने महसूस किया कि लोगों की मदद करने और उनका भला करने की मेरी क्षमता शायद सिविल सेवाओं के माध्यम से अधिक प्रत्यक्ष और प्रभावशाली होगी. मेरा इरादा हमेशा अपने देश के लोगों की बेहतर सेवा करना रहा है." उन्होंने आईपीएस ऑफिसर इल्मा अफरोज (IPS Officer Ilma Afroz) का भी शुक्रिया अदा किया, जिन्होंने उन्हें पुलिस सेवाओं में शामिल होने के लिए प्रेरित किया था.


बता दें कि सिमरन ने पहले साल 2021 में यूपीएससी सीडीएस भर्ती परीक्षा के लिए उपस्थित हुई थीं, जिसे उन्होंने बड़ी ही आसानी से क्रैक कर लिया था. हालांकि, उन्होंने इस परीक्षा को केेवल क्रैक ही नहीं किया बल्कि इस परीक्षा में रैंक 6 हासिल कर इस परीक्षा को टॉप भी किया था. लेकिन शायद उनका मन कुछ और ही चाह रहा था. उन्होंने अपनी सीडीएस की सीट का त्याग कर दिया और यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने लगीं. तैयारी भी कुछ ऐसी थी कि उन्होंने पहले ही प्रयास में इस परीक्षा को क्रैक कर डाला और IPS ऑफिसर बन गईं.