शरीर में इस विटामिन की कमी से एड़ियों में आती हैं दरारें
Advertisement
trendingNow12471435

शरीर में इस विटामिन की कमी से एड़ियों में आती हैं दरारें


What deficiency causes cracked feet: यदि आपके एड़ियों में भी बराबर दरारे नजर आती हैं, तो इसे नजरअंदाज करने की गलती बिल्कुल न करें.

 

शरीर में इस विटामिन की कमी से एड़ियों में आती हैं दरारें

फटी एड़ियां (क्रैक हील्स) एक आम समस्या है, जो न केवल देखने में खराब लगती है बल्कि दर्दनाक भी होती है. वैसे तो ठंड में एड़ियों का फटना बहुत कॉमन है, समय के साथ यह अपने आप ठीक भी हो जाता है. लेकिन यदि आपकी एड़ियों में हमेशा दरारे नजर आती हैं, तो इसे नजरअंदाज करने की गलती न करें. लेकिन कई बार शरीर में कुछ विटामिन की कमी होने के कारण एड़ियों में क्रेक्स नजर आने लगते हैं.

विटामिन A

यह विटामिन त्वचा की मरम्मत और पुनर्जनन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विटामिन A की कमी से त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है, जिससे एड़ियों में दरारें पड़ने लगती हैं. यदि आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों, गाजर और अंडों को शामिल नहीं कर रहे हैं, तो आपको इस विटामिन की कमी का सामना करना पड़ सकता है.

इसे भी पढ़ें- हार्ट के लिए जरूरी ये विटामिन, कमी से दिल की नसे होने लगती हैं कमजोर, बढ़ जाता है मौत का खतरा

 

 

विटामिन E

यह विटामिन एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है और त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. विटामिन E की कमी से त्वचा में नमी की कमी हो जाती है, जिससे एड़ियां फटने लगती हैं. ऐसे में नट्स, बीज और हरी सब्जियां खाना बहुत फायदेमंद होता है. 

विटामिन D

विटामिन D की कमी से कैल्शियम और फास्फोरस का अवशोषण सही से नहीं होता, जो त्वचा की सेहत के लिए आवश्यक है. इसकी कमी से त्वचा कमजोर हो सकती है और एड़ियों में दरारें आ सकती हैं. ऐसे में धूप, मछली और अंडे खाने की सलाह दी जाती है. 

विटामिन B7(बायोटिन)

बायोटिन की कमी से त्वचा और नाखून कमजोर हो सकते हैं. यह विटामिन त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. बायोटिन की कमी से फटी एड़ियों की समस्या बढ़ सकती है. ऐसे में अंडे, नट्स और साबुत अनाज को डाइट में शामिल करना मददगार होता है. 

इसे भी पढ़ें- कंकाल बना छोड़ेगी विटामिन B12 की कमी, रात में दिखे ये 5 संकेत तो तुरंत भागें डॉक्टर के पास

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news