नई दिल्ली: बॉलीवुड में हमेशा से ही फिल्मों के माध्यम से सामाजिक जागरुकता फैलाने का काम किया जाता रहा है. फिर चाहे बात सचिन पिलगांवकर व रंजीता की हिट फिल्म 'अंखियों के झरोखे से' की बात हो, अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना की फिल्म 'आनंद' की बात की जाए, रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा और ऐश्वर्या राय की फिल्म 'ऐ दिल है मुश्क़िल' हो, सुशांत सिंह राजपूत और संजना संघी की फिल्म 'दिल बेचारा' हो, बॉलीवुड ने हमेशा से ही अपनी फिल्मों के जरिए कैंसर के प्रति लोगों को जागरुक करने में अपनी अहम भूमिका निभाई है.


वर्ल्ड कैंसर डे पर होगी रिलीज 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साल 2022 में वर्ल्ड कैंसर डे के मौके पर सुवेंदू राज घोष (Suvendu Raj Ghosh) द्वारा निर्देशित फिल्म 'बिफोर यू डाई...' (Before you die) रिलीज की जाएगी. इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे कैंसर का एक मरीज और उसका पूरा परिवार इस मुश्किल घड़ी का बेहतरीन ढंग से मुकाबला करता है और इसके जरिए एक‌ अनूठी मिसाल पेश करता है. यह फिल्म 04 फरवरी, 2022 को दुनिया भर में रिलीज की जाएगी.


 



इस फिल्म से मिला था नाम


उल्लेखनीय है कि सुवेंदू राज घोष ने इससे पहले 'मैं मुलायम सिंह यादव' नामक फिल्म का निर्देशन किया था. वे कहते हैं, 'मेरी ताजा फिल्म में महज यह नहीं दिखाया गया है कि कैसे एक शख्स कैंसर से डटकर मुकाबला करता है. इसमें एक बेहद खूबसूरत प्रेम कहानी को भी पिरोया गया है और बताया गया है कि कैसे उस पीड़ित शख्स का परिवार साहस के साथ इस संकट से जूझता है.' इस फिल्म से पुनीत राज शर्मा और काव्या कश्यप लीड एक्टर के तौर पर अपना-अपना‌ फिल्मी डेब्यू करने जा रहे हैं. फिल्म में जरीना वहाब,‌ मुकेश रिषी, प्रदीप चोपड़ा, मुश्ताक़ खान, अरहा महाजन, बादशाह मोइत्रा, रिता दत्ता, लवकंश गर्ग जैसे कलाकार भी अहम भूमिकाओं में नजर आएंगे.


मां से मिली कहानी की राह


फिल्म 'बिफोर यू डाई...' का लेखन‌ और निर्देशन iLEAD फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रदीप चोपड़ा ने‌ किया है. उल्लेखनीय है कि उन्होंने इस फिल्म की कहानी उस वक्त लिखी जब इसी साल उन्होंने‌ अपनी मां को कैंसर की वजह से खो दिया था. वे कहते हैं, 'मेरी मां हमेशा से मेरी प्रेरणा रहीं हैं और वो आगे भी हमेशा ही मेरी प्रेरणास्रोत रहेंगी. मैं इस फिल्म के माध्यम से ये जताने की कोशिश की है कि भले ही जिंदगी और मौत हमारे हाथों में ना हो, मगर हम अपनी जिंदगी को खुशहाल जरूर बना सकते हैं.'


भारत की जीत पर बनाई थी फिल्म


ILEAD फिल्म्स ने '1971-इंडियाज फाइनेस्ट आवर' जैसी एक अदद डॉक्यूमेंट्री फिल्म का भी निर्माण‌ किया था, जो युद्ध में पाक पर भारत की विजय व बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम पर‌ आधारित थी. उन्होंने‌ भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पर 'मिसेज इंदिरा गांधी' नामक एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म का भी निर्माण किया था. उन्होंने‌ 'बापू' और 'आई कैन लीड' नाम दो प्रेरक किस्म की शॉर्ट फिल्मों का भी निर्माण किया था.