Adipurush Release Date: आदिपुरुष के प्रीमियर में एक सप्ताह से भी कम समय बचा है और इसकी एडवांस बुकिंग भी शुरू हो गई है. फिल्म को सामान्य 2डी पर्दे के साथ 3डी में भी रिलीज किया जा रहा है. इन दो फॉरमेट के साथ फिल्म को आईमैक्स प्रारूप भी रिलीज किए जाने की योजना थी. लेकिन निर्माताओं की इस योजना को तगड़ा झटका लगा है. निर्माताओं का मानना था कि इस भव्य फिल्म का सबसे बढ़ा प्रोजेक्शन आईमैक्स में ही हो सकता है. परंतु अब यह फिल्म फिलहाल आईमैक्स में नहीं देखी जा सकेगी. इसकी वजह है हॉलीवुड फिल्म द फ्लैश. जो भारत में आदिपुरुष को टक्कर देने आ रही है. इस फिल्म का भारत में सुपरहीरो सिनेमा के दर्शक इंतजार कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले दिया अंजाम
खबर है द फ्लैश बनाने वाले वार्नर ब्रदर्स ने आदिपुरुष के निर्माताओं से पहले सुपरहीरो फिल्म को आईमैक्स में शेड्यूल करा लिया. आईमैक्स के नियमों के अनुसार, वे दो फिल्मों को एक साथ उनकी स्क्रीन पर रिलीज नहीं करते. नतीजा यह कि आदिपुरुष को अब आईमैक्स सिनेमाघरों में रिलीज नहीं किया जाएगा. भारत के चुनिंदा शहरों में आईमैक्स स्क्रीनों की संख्या अभी दो दर्जन के करीब है. यद्यपि इससे आदिपुरुष के कलेक्शन पर विशेष फर्क नहीं पड़ेगा. लेकिन रणनीतिक रूप से यह आदिपुरुष की टीम के लिए बड़ा झटका है. इससे यह भी पता चलता है कि हॉलीवुड के स्टूडियो कैसे काम करते हैं और समय से काफी पहले अपनी रणनीतिक योजनाओं को अंजाम देते हैं.


आदिपुरुष है हकदार
उल्लेखनीय है कि आदिपुरुष का टीजर पिछले साल 2 अक्टूबर को रिलीज हुआ था. तब प्रमुखता से आईमैक्स में इसका प्रचार किया गया था. अप्रैल 2023 के पहले सप्ताह तक आदिपुरुष आईमैक्स की लिस्ट में रही, लेकिन फिर इसे हटा दिया गया. जब फिल्म का ट्रेलर 9 मई को लॉन्च किया गया था, तो इसमें से आईमैक्स लोगो भी हटा लिया गया था. बॉलीवुड के जानकारों के अनुसार आदिपुरुष जैसी फिल्म आईमैक्स रिलीज की हकदार है. लेकिन आईमैक्स के कड़े नियमों की वजह से इन थियेटरों में रिलीज नहीं हो पाएगी. आदिपुरुष हिंदी के साथ तेलुगु, तमिल, कन्नड़ और मलयालम में भी रिलीज होगी. द फ्लैश भारत में अपने अमेरिकी प्रीमियर से एक दिन पहले 15 जून को रिलीज होने वाली है.