नई दिल्ली: कंगना रनौत स्टाररर मच अवेटेड फिल्म 'मणिकर्णिका' का टीजर मंगलवार को लॉन्च कर दिया गया है. हर भारतीय को गर्व से भर देने वाली फिल्म की झलक को सोशल मीडिया पर काफी पसंद किया जा रहा है. इसमें कंगना का किरदार अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाली झांसी की रानी मणिकर्णिका के रूप में है. वहीं, फिल्म की झलक में एक कालजयी कविता को अमिताभ बच्चन उलटफेर कर पढ़ते हुए सुनाई दे रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको यहां बता दें कि कंगना रनौत की फिल्म मणिकर्णिका के टीजर में महानायक अमिताभ बच्चन अपनी आवाज में किरदारों का परिचय कराते नजर आ रहे हैं. अपनी इंट्रोडक्शन वॉइस में बिग बी रानी लक्ष्मीबाई से जुड़ी कविता 'खूब लड़ी मर्दानी...' सुनाते हैं, लेकिन पता चलता है कि वो पंक्तियां सुभद्र कुमारी चौहान की लिखी रचना में अमूलचूल बदलाव करके पेश की गई हैं.


चूंकि अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंशराय बच्चन हिंदी जगत के प्रख्यात कवि रहे हैं और वे खुद भी पिता की कविताओं का पाठ कई मंचों पर करते हुए सुने जा सकते हैं. इसलिए अब सवाल उठ रहे हैं कि साहित्य की दुनिया से ताल्लुक रखने वाले महानायक इस कविता की पंक्तियों को गलत क्यों पढ़ रहे हैं? आप भी देखें मणिकर्णिका का टीजर..



सुभद्रा कुमारी चौहान की कविता का अंश..
सिंहासन हिल उठे राजवंशों ने भृकुटी तानी थी,
बूढ़े भारत में भी आई फिर से नयी जवानी थी,
गुमी हुई आज़ादी की कीमत सबने पहचानी थी,
दूर फिरंगी को करने की सबने मन में ठानी थी.


चमक उठी सन सत्तावन में, वह तलवार पुरानी थी,
बुंदेले हरबोलों के मुंह हमने सुनी कहानी थी,
खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी.


वहीं, अमिताभ बच्चन की आवाज में सुनाई देने वाली कविता पंक्तियां कुछ इस प्रकार हैं-
''खूब लड़ी मर्दानी थी वो
 झांसी वाली रानी थी वो''


भारत की आजादी की लड़ाई की कहानी है
गौरतलब है कि 'मणिकर्णिका: द क्‍वीन ऑफ झांसी' की कहानी भारत की आजादी की लड़ाई की कहानी है जो कि 1857 में लड़ी गई थी. रानी लक्ष्मीबाई का दमदार किरदार कंगना रनौत निभाने जा रही हैं. इस फिल्‍म का निर्देशन राधा कृष्ण जगरलमूडी ने किया है. फिल्म निर्माताओं के अनुसार इस फिल्‍म के टीजर की रिलीज के लिए गांधी जयंती से सही दिन और दिन नहीं था. देश की आजादी के लिए लड़ रहे योद्धाओं को ट्रिब्यूट देने का इससे बेहतर अवसर नहीं हो सकता और यही वजह है की फिल्म के टीजर को आज (2 अक्टूबर) को रिलीज करने का निर्णय लिया गया. फिल्म 'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी' 25 जनवरी को सिनेमाघरों में दस्तक देने वाली है 


बॉलीवुड की और भी खबरें पढ़ें