Bollywood old Song Kabhi Kabhi: कभी-कभी मेरे दिल में, ख्याल आता है...ये गाना भले ही दशकों पुराना हो लेकिन आज भी गाहे-बगाहे लोगों की जुबां पर आ ही जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिल्म रिलीज से 14 साल पहले ही इस गाने को बनाया जा चुका था. जी हां.. फिल्म कभी-कभी (Kabhi-Kabhi) 1976 में रिलीज हुई. जिसमें अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), राखी गुलजार (Rakhi Gulzar), शशि कपूर (Shashi Kapoor), वहीदा रहमान (Waheeda Rehman), ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) और नीतू सिंह (Neetu Kapoor) जैसे दिग्गज कलाकार थे. लेकिन ये गाना उससे 14 साल पहले 1962 में ही बना दिया गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले किसी और फिल्म का हिस्सा था ये गाना
दरअसल, ये गाना कभी-कभी फिल्म के लिए बना ही नहीं था बल्कि इसे तो किसी और फिल्म के लिए म्यूजिशियन खैयाम ने तैयार किया था.फिल्म का नाम था काफिर लेकिन ये फिल्म कभी रिलीज ही नहीं हुई और ठंडे बस्ते में चली गई. लिहाजा ये गाना भी यूं ही दबा रहा लेकिन 1976 में जब कभी-कभी फिल्म रिलीज हुई तो उसमे इसे शामिल किया गया. फिल्म ने भले ही उस वक्त औसत प्रदर्शन किया हो लेकिन इसके गाने एक से बढ़कर एक थे. और खासतौर से कभी-कभी का टाइटल ट्रैक लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आया था.



फिल्म के लिए खैयाम को मिला फिल्मफेयर अवॉर्ड
इस फिल्म में बेहतरीन म्यूजिक देने के लिए खैयाम को फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला और लोगों की जुबां पर ऐसा चढ़ा कि आज भी इसके गानों को खूब गुनगुनाया जाता है. इस फिल्म के गाने एक से बढ़कर एक थे और इसी वजह से लोग फिल्म से भी जुड़े. गानों का म्यूजिक खैयाम ने दिया था तो गीत लिखे थे साहिर लुधियानवी. ये बात भी कम ही लोग जानते हैं कि इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के माता-पिता भी नजर आए थे. इसका निर्देशन किया था यश चोपड़ा ने जिनके साथ अमिताभ ने सिलसिला फिल्म की थी जिसमे उनके साथ रेखा और जया बच्चन थीं.