Asha Bhosle Married Twice: हिंदी सिनेमा में संगीत की बात हो तो आशा भोसले (Asha Bhosle) का जिक्र लाजिमी हो जाता है. आवाज जो सालों से ना सिर्फ कानों में बल्कि दिलों में गूंज रही है. आज भी ये आवाज सुरों से सजी है जबकि आशा 8 सितंबर को 90 साल की हो चुकी हैं. हालांकि जिस तरह कई बार सुर गाने में लड़खड़ा जाते हैं ठीक वैसे ही आशा भोसले की जिंदगी में भी कई उतार चढ़ाव आए. परिवार से बगावत की तो उनकी नफरत भी झेली. लेकिन जिंदगी को जीया तो सिर्फ अपनी शर्तो पर. आज हम आशा भोसले की निजी जिंदगी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनके बारे में कम ही लोग जानते होंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

16 की उम्र में ही कर ली थी शादी
जी हां...जिस उम्र में लोग करियर बनाने के बारे में सोचते हैं उस उम्र में आशा भोसले ने घर बसा लिया था. हैरानी भरी बात ये थी कि आशा के इस फैसले के खिलाफ पूरा मंगेशकर परिवार था लेकिन वो नहीं मानीं. उन्होंने शादी की थी अपने सेक्रेटरी गणपतराव भोसले से. जो कि आशा से 15 साल बड़े थे. यही वजह थी कि परिवार को इस रिश्ते से काफी नाराजगी थी. खासतौर से लता मंगेशकर इतनी नाराज हुई कि सालों तक दोनों बहनों ने एक दूसरे से बात तक नहीं की. 


तीन बच्चों की मां बनीं आशा भोसले
इस शादी से आशा भोसले को तीन बच्चे हुए. 2 बेटे और एक बेटी. लेकिन शादी के कुछ सालों बाद ही प्यार कहीं गायब सा हो गया और रिश्ते में कड़वाहट आने लगी. लिहाजा 1960 में ये शादी टूट गई और आशा अकेले ही तीन बच्चों की देखभाल करने लगीं. इसके बाद आशा पूरी तरह से अपने करियर पर ही फोकस करने लगीं. उस वक्त उनकी मुलाकात संगीतकार आर डी बर्मन से हुई. धीरे-धीरे इनकी मुलाकातों का सिलसिला बढ़ा तो एक दिन आर डी बर्मन ने शादी के लिए आशा भोसले को प्रपोज कर दिया. और दोनों ने शादी कर ली. 



आशा से 6 साल छोटे थे आर डी बर्मन
जहां आशा के पहले पति उनसे 15 साल बड़े थे तो वहीं आर डी बर्मन उनसे 6 साल छोटे थे. लेकिन फिर भी दोनों ने 1980 में शादी कर घर बसा लिया. ये आशा और आर डी बर्मन दोनों की ही दूसरी शादी थी. लेकिन दोनों का साथ बस 14 सालों का ही रहा. 1994 में आर डी बर्मन को दिल का दौरा पड़ा और वो चल बसे.