Roop Tera Mastana Pyar Mera Deewana: बारिश हो रही हो तो बालकनी या फिर घर की खिड़की पर खड़े शख्स की जुबां पर खुद ब खुद बारिश वाले नगमें आ जाते हैं जो सुहाने से इस मौसम को और भी खास बना देते हैं. ऐसा ही एक गाना है रूप तेरा मस्ताना, प्यार मेरा दीवाना...आराधना फिल्म का ये गाना राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) और शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) पर फिल्माया गया था जो काफी मॉर्डन और वेस्टर्न अंदाज का गाना लगता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस गाने का ऑरिजिनल वर्जन क्लासिकल था!


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जी हां...इस गाने के पीछे भी मजेदार कहानी है. चलिए सबसे पहले फिल्म के नजरिए से इस गाने को जानते हैं. शर्मिला-राजेश दोनों प्यार में होते हैं. वो घूमने जाते हैं लेकिन तेज बारिश और आंधी में फंस जाते हैं तो किसी एक सुनसान सी जगह पर रात बिताते हैं. बाहर बारिश हो रही और अंदर दोनों तन्हा, अकेले. बस बैकग्राउंड में माहौल के मुताबिक गाना बजता और धीरे-धीरे दोनों बहक जाते हैं. यही से फिल्म की कहानी एक अलग ट्रैक में जाने के लिए निकल पड़ती है. 


गाना जबरदस्त है और लोगों उस वक्त भी काफी पसंद आया और आज भी खूब भाता है लेकिन इसके पीछे की कहानी भी काफी मजेदार है. दरअसल, इस गाने को एसडी बर्मन ने कम्पोज किया था और एक दिन उन्होंने किशोर कुमार और उनके बेटे अमित कुमार को अपने घर पर बुलाया. उस दौरान राजेश खन्ना और आरडी बर्मन भी वहां मौजूद थे. तब एस डी बर्मन ने रूप तेरा मस्ताना का ऑरिजिनल वर्जन उन्हें सुनाया था. जो पूरी तरह क्लासिकल था. उन्होंने गाया तो राजेश खन्ना, किशोर कुमार और आर डी बर्मन सभी हैरान रह गए. गाने के बोल जबरदस्त थे लेकिन क्लासिकल में कुछ जच नहीं रहा था. हर कोई इसे वेस्टर्न टच देना चाह रहा था. तब किशोर कुमार ने जबरदस्त आइडिया निकाला.


उन्होंने सालों पहले बनाई एसडी बर्मन की एक ट्यून उन्हें याद दिलाई जो इस गाने पर परफेक्ट बैठ रही थी. ये सचिन देव बर्मन को भी भा गई और इस तरह रूप तेरा मस्ताना, प्यार मेरा दीवाना गाने को फिर इसी ट्यून पर बनाया गया और ये गाना जबरदस्त हिट हो गया.