Salim-Javed Story: ओटीटी के इस दौर में फिल्मों के साथ अब डॉक्यूमेंट्री फिल्में भी लोग देख और पसंद भी कर रहे हैं. नेटफ्लिक्स और जी 5 ने अपने प्लेटफॉर्म पर कई डॉक्यूमेंट्रीज रिलीज की हैं. खबर है कि बॉलीवुड की सबसे फेमस राइटर जोड़ी सलीम-जावेद, जिसने कई हिट फिल्में दी, उन पर भी डॉक्यूमेंट्री बनाने की तैयारियां चल रही हैं. तीन कंपनियां टाईगर बेबी, एक्सेल एंटरटेनमेंट और सलमान खान फिल्म्स मिलकर सलीम खान और जावेद अख्तर पर डॉक्युमेंट्री बनाने की तैयारी कर रहे हैं. पिछले चार-पांच महीनों से इस डॉक्युमेंट्री की चर्चा थी लेकिन अब यह खबर पुख्ता हो गई है कि इसकी योजना पर काम शुरू हो चुका है. संभावना यही है कि यह 2023 में लोगों के बीच आएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रोफेशनल और पर्सनल बातें
सूत्रों की मानें तो सलीम और जावेद दोनों के बच्चे इस डॉक्युमेंट्री में खासी दिलचस्पी ले रहे हैं. संभावना यही है कि जोया अख्तर डॉक्युमेंट्री को डायरेक्ट करेंगी. इसे नेटफ्लिक्स पर रिलीज किए जाने की संभावना है. इस डॉक्युमेंट्री का बजट बड़ा रहेगा तथा इसे काफी भव्य तरीके से शूट किया जाएगा. जिसमें सलीम-जावेद की प्रोफेशनल लाइफ से लेकर पर्सनल लाइफ तक के बहुत से राज खुलेंगे. ऐसे में आशा है कि सलीम-जावेद की दोस्ती टूटने के पीछे क्या कारण थे, यह राज भी सबके सामने आ जाएगे. असल में यही सबसे असली कहानी है, जिसे लोग जानना चाहते हैं. साथ ही अमिताभ बच्चन के करियर से कुछ ऐसी बातें भी सामने आ सकती हैं, जो अभी तक कोई नहीं जानता.


कैसे बना एंग्री यंग मैन
सलीम जावेद 1970 के दशक की सबसे हिट राइटर जोड़ी थी. दोनों पहले ऐसे राइटर थे जिन्होने स्क्रिप्ट राइटिंग में स्टार का दर्जा हासिल किया. दोनों ने करीब 24 फिल्में साथ लिखीं, जिनमें 2 कन्नड़ फिल्में थी, बाकी सभी बॉलीवुड की. बॉलीवुड को एंग्री यंग मैन सलीम-जावेद की ही देन है. दोनों ने आशोक कुमार, नंदा और देब मुखर्जी अभिनीत फिल्म अधिकार से राइटिंग में अपनी जोड़ी बनाई थी. इसके बाद अंदाज, हाथी मेरे साथी तथा सीता और गीता जैसी हिट फिल्में दी. 1973 में आई जंजीर से उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में एक नए युग की शुरुआत की. जिसके बाद दोनों ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. बॉलीवुड में मसाला फिल्मों की शुरुआत करने का श्रेय भी दोनों को ही जाता है. उन्होंने अपनी फिल्मों में विदेशी डाकू तथा बॉम्बे का अंडरवर्ल्ड क्राइम दिखाया. जहां सलीम फिल्म के कैरेक्टर तथा स्टोरी डेवलप करते थे, वहीं जावेद फिल्म के डायलॉग्स पर काम करते थे. मिस्टर इंडिया साथ में काम करते हुए, उनकी आखिरी फिल्म थी. इसके बाद दोनों के रास्ते अलग अलग हो गए.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर