OTT In India: क्रिकेट पर फिल्में तो खूब बनी हैं, लेकिन ओटीटी की दुनिया में भी इससे जुड़ा कंटेंट तेजी से सामने आया है. क्रिकेट की दुनिया की कहानियां वेब सीरीजों के रूप में बीते पांच साल में लगातार सामने आई हैं. फिल्मों की तरह ओटीटी पर भी क्रिकेट की इन कहानियों को दर्शक मिले हैं. दो सबसे बड़े ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन और नेटफ्लिक्स खास तौर पर इन्हें लाए हैं. असल में इन्हें बनाना महंगा पड़ता है और जब तक अच्छी कहानी न हो, क्रिकेट को लेकर दांव लगाना भी आसान नहीं होता. वास्तव में इंडिया में ओटीटी की ओपनिंग के शुरुआती दिनों में ही क्रिकेट आ गया था और पिछले साल टीवीएफ की सीरीज रिलीज हुई थी, सिक्सर. एक नजर उन वेब सीरीजों पर जिनमें क्रिकेट है और आपको जिन्हें मिस नहीं करना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इनसाइड एज (तीन सीजन): अमेजन प्राइम की यह सीरीज क्रिकेट के मैदान के पीछे चलने वाले खेल सामने लाती है. टी-20 आईपीएल की तर्ज पर ही इसमें टूर्नामेंट है और क्रिकेट की उठापटक के साथ बॉलीवुड के ग्लैमर का तड़का भी आप यहां देख सकते हैं. सीरीज की लोकप्रियता का अंदाजा आप यूं भी लगा सकते हैं कि मेकर्स इसके तीन सीजन लाए हैं और कहानी आगे बढ़ने की पूरी गुंजाइश अब भी है. सीरीज में विवेक ओबेराय, ऋचा चड्ढा, तनुज विरवानी, सिद्धांत चतुर्वेदी जैसे बॉक्स ऑफिस पर जाने-पहचाने नाम हैं. फहरान अख्तर और रितेश सिदवानी प्रोड्यूसर हैं.


सिलेक्शन डेः नेटफ्लिक्स पर यह सीरीज बेहद रोचक है. जिसमें एक पिता अपने दो बेटों को हर हाल में टीइ इंडिया में खेलते देखना चाहता है. दोनों बच्चे शानदार बल्लेबाज हैं. वह दोनों को सचिन और वीरेंद्र सहगाव की तरह देखता और तैयार करता है. गांव से मुंबई आने वाले इन बच्चों का भविष्य क्या होगा. क्या पिता का सपना पूरा होगा. यह कहानी चर्चित लेखक अरविंद अडिगा के इसी नाम वाले उपन्यास पर आधारित है. सीरीज क्रिकेट के जुनून को सामने लाती है.


रोर ऑफ द लायन-धोनीः यह डिज्नी हॉटस्टार का डॉक्यु-ड्रामा है. इस डॉक्यु-सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली आईपील टीम चेन्नई सुपर किंग्स की कहानी है. स्पॉट फिक्सिंग और मैच फिक्सिंग के आरोपों के बीच दो साल के प्रतिबंध के बाद टीम ने 2018 में जबर्दस्त वापसी की थी. सीरीज टीम और धोनी के सफर को दिखाती है. ड्रामा काफी इमोशनल है.


सिक्सरः टेनिस बॉल क्रिकेट की यह सीरीज अमेजन मिनी टीवी पर फ्री देखी जा सकती है. कहानी लोकल स्तर पर होने वाले क्रिकेट टूर्नांमेंट की है. इसमें खेल के साथ राजनीति, प्यार, कॉमेडी और सस्पेंस भी है. कहानी मध्य प्रदेश के इंदौर और उसके आस-पास के इलाकों में खेलने वाले टीमों को लेकर बुनी गई है.


कॉट आउट-क्राइम, करप्शन, क्रिकेटः करीब 23 साल पहले भारत समेत पूरी दुनिया को हिला देने वाले मैच फिक्सिंग प्रकरण पर यह डॉक्युमेंरी आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं. इस मामले ने क्रिकेट की तस्वीर को बदलने में बड़ी भूमिका निभाई. कई क्रिकेट प्रमियों को यह धोखे जैसा मालूम पड़ा और उन्होंने इस खेल से मुंह मोड़ लिया. लेकिन बहुतों का अब भी विश्वास है कि सब झूठ था. आप कह सकते हैं कि इसी साल आई यह डॉक्युमेंट्री तस्वीर का दूसरा रुख दिखाती है.