CSK vs GT IPL Final 2023​: कल खत्म हुए आईपीएल (IPL) के दौरान जियो सिनेमा (JIO Cinema) ने नया रिकॉर्ड बनाया. जियो सिनेमा पर आईपील को तीन करोड़ दस लाख से ज्यादा लोगों ने देखा. इस तरह जियो ने डिज्नी हॉटस्टार का पुराना 2.57 करोड़ का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इसमें संदेह नहीं कि क्रिकेट की लोकप्रियता भारत में किसी अन्य एंटरटेनमेंट (Entertainment) के मुकाबले बहुत ज्यादा है और हर साल नए रिकॉर्ड (New Record) बनते हैं. लेकिन इस सीजन में जब आईपील जियो सिनेमा पर टेलीकास्ट हो रहा था, तो दो मुद्दों ने दर्शकों को बहुत असहज बनाया. दोनों का मामला लोगों की सेक्स लाइफ से जुड़ा है. पहला मामला था कि जियो सिनेमा के द्वारा सर्वे के लिए लोगों की सेक्स लाइफ (Sex Life Survey) के सवाल पूछना, जबकि दूसरा मामला कंडोम (Condom) के विज्ञापन का है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोशल मीडिया में शिकायत
भारत में सेक्स (Sex) संवेदनशील विषय है और आम तौर पर लोग इसके बारे में खुल कर बातचीत करना या इस पर कंटेंट देखना ठीक नहीं समझते. जबकि आईपीएल वह टूर्नामेंट है जिसे लोग अपने घर-परिवार वालों तथा अक्सर बच्चों के साथ देखते हैं. इसका आनंद लेते हैं. आईपीएल के प्रसारण के दौरान कंडोम से जुड़े विज्ञापन (Condom Advertisement) पर लोगों ने खास तौर पर नारागजी जाहिर की है. इसे लेकर वह सोशल मीडिया (Social Media) में अपनी शिकायत भी दर्ज कर रहे हैं. इसकी एकमात्र बड़ी वजह यही है कि बच्चे अक्सर बड़ों के साथ आईपीएल मैच देखते हैं. ऐसे में बीच में अचानक कंडोम का विज्ञापन आने पर परिवारजनों के बीच अजीब-सी स्थिति बन जाती है.


की है शिकायत ऊपर
यह सही है कि कंडोम के विज्ञापन सुरक्षित सेक्स (Safe Sex) को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन शिकायत करने वालों का कहना है कि इन्हें बीच मैच में दिखाना कितना उचित है, जबकि प्लेटफॉर्म से जुड़े तमाम लोग जानते हैं कि इस टूर्नामेंट को परिवार में बच्चों के साथ देखा जाता है. इनका कहना है कि ओटीटी को अपने ऐसे कार्यक्रमों या शो के दौरान अजीब स्थिति पैदा नहीं करनी चाहिए, जिन्हें लोग परिवार के साथ देखते हैं. ओटीटी खुद जानते हैं कि उनका कौन-सा कार्यक्रम परिवार के सदस्यों के साथ देखने के लिए है और कौन से पर्सनल व्यूइंग के लिए. ऐसे में ओटीटी को विज्ञापनों के प्रसारण की भी सीमा या कार्यक्रम तय करनी चाहिए. अनेक आईपीएल दर्शकों ने इस मामले में सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) , स्टार स्पोर्ट्स इंडिया, बीसीसीआई (BCCI) से लेकर जिया सिनेमा को टैग करते हुए ट्वीट (Tweet) किए हैं.