बॉलीवुड एक्टर जैकी श्रॉफ ने अपने पर्सनैलिटी और पब्लिक राइट्स की सुरक्षा के लिए दिल्ली हाई कोर्ट का रुख किया है. यचिका में जैकी श्रॉफ ने मांग की है कि उनकी आवाज, नाम और तस्वीर का उनकी इजाजत के बिना व्यावसायिक इस्तेमाल न हो. मालूम हो, इससे पहले अमिताभ बच्चन और अनिल कपूर भी इस तरह के मामले में कोर्ट का रुख कर चुके हैं. अमिताभ बच्चन ने कोर्ट से अपनी आवाज तो अनिल कपूर ने फेमस डायलॉग 'झक्कास' का बिना इजाजत इस्तेमाल पर रोक लगाने की मांग की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब जैकी श्रॉफ ने दिल्ली हाई कोर्ट में पर्सनैलिटी और पब्लिक राइट्स को लेकर दरवाजा खटखटाया है. इस मामले में HC कल यानी बुधवार को अन्तरिम आदेश पास करेगा. एक्टर चाहते हैं कि उनके फेमस डायलॉग 'भिड़ू' के इस्तेमाल के लिए भी पहले उनसे इजाजत लें.


जैकी श्रॉफ ने याचिका में क्या कहा
जैकी श्रॉफ की याचिका पर कोर्ट बुधवार को सुनवाई करेगा. एक्टर ने याचिका में बताया है कि आर्थिक फायदे के लिए लोग धड़ल्ले से उनकी आवाज, फोटोग्राफ, 'भिड़ू' शब्द और गलत तरह से उनकी पर्सनैलिटी का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में उन्होंने कोर्ट से मांग की है कि इनपर रोक लगाई जाए.


अनिल कपूर और अमिताभ बच्चन भी कर चुके ऐसा
मालूम हो, अमिताभ बच्चन और अनिल कपूर ने भी पर्सनैलिटी की सुरक्षा के तहत निक नेम, तस्वीरों और आवाज के इस्तेमाल पर रोक लगाई थी. उनका कहना था कि कई संस्थाएं, लोग व विज्ञापनों में उनकी इजाजत के बिना इन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में उनकी रेप्यूटेशन भी खराब होती है.


835 करोड़ है रणबीर कपूर-सई पल्लवी की 'रामायण' का बजट, 3 साल करना पड़ेगा फिल्म का इंतजार: रिपोर्ट



 


तब कोर्ट ने क्या कहा था
ऐसे में अनिल कपूर की याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने भी एक्टर की इजाजत के बिना इस्तेमाल करने पर पांबदी लगा दी थी. कोर्ट का कहना था कि आर्थिक फायदे के लिए किसी की भी मर्जी के बिना अवैध तरीके से नाम, तस्वीर या डायलॉग का इस्तेमाल करना सरासर गलत है. किसी भी सेलिब्रिटी के लिए राइट ऑफ एंडॉर्समेंट उसकी कमाई का प्रमुख साधन होता है. ऐसे में उनकी छवि खराब कर किसी और को गैर कानूनी रूप से कमाने की इजाजत कतई नहीं दी जा सकती है.