मुंबई: बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के लिए साल 2015 बेहद लकी साबित हो रहा है। सलमान की फिल्म बजरंगी भाईजान इस साल की सबसे बड़ी हिट फिल्म रही है। अब बॉक्स ऑफिस और उनके फैंस उनकी अगली फिल्म प्रेम रतन धन पायो का इंतजार कर रहे है जो सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी है।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बॉलीवुड गलियारों और फिल्म समीक्षकों के बीच यह बात कई बार बहस का मुद्दा बनी है कि सलमान की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर इतना धमाल कैसे मचाती है? जानिए उन कारणों को जिसकी वजह से सलमान की फिल्में सुपर-डुपर हिट होकर रिकॉर्ड तोड़ कमाई करती है।


सलमान खान ब्रांड: सलमान खान का किसी फिल्म में होने का मतलब उसके कामयाब होने की गारंटी बन जाती है। सलमान खान अगर किसी फिल्म में है तो जाहिर सी बात है कि दर्शक थिएटरों और मल्टीप्लेक्स में उमड़ेंगे ही। कहते है ना - 'सिर्फ नाम ही काफी है'।


पारिवारिक फिल्मों में ही काम करना: सभी जानते हैं कि सलमान की फिल्म हम आपके है कौन से ही बॉलीवुड में पारिवारिक फिल्मों के बनाए जाने का चलन शुरु हुआ । यह ट्रेंड सलमान ने ही शुरू किया था। सलमान की फिल्में पारिवारिक होती है जिसे सभी उम्र के लोग देखना पसंद करते है। इस बात का सलमान ने हमेशा ध्यान रखा है और उनकी इमेज इसी मुताबिक बन गई है जिससे बॉक्स ऑफिस पर उन्हें दोहरा लाभ होता है। बजरंगी भाईजान इसका सबसे ताजा उदाहरण है जो ना सिर्फ भारत में बल्कि पाकिस्तान में भी सुपर-डुपर हिट साबित हुई। रेडी, बॉडीगार्ड या फिर राजश्री प्रोडक्शंस की फिल्में पारिवारिक ही थी जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाया।  


किस और लव मेकिंग सीन से परहेज: यह बात कई बार सामने आई है कि कुछ फिल्मों में सलमान ने निर्देशक की चाहत के बावजूद लव मेकिंग या किस सींस को फिल्म से ही हटवा दिया । उनके रोमांस का करने का तरीका कुछ अलग होता है। उनके फिल्मी स्टाइल में किस सींस या लव मेकिंग सींस की कोई जगह नहीं होती । यह शानदार फंडा भी सलमान की फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर हिट कराने में अहम भूमिका निभाता है। सलमान की यही साफ-सुथरी छवि से वह अपने फैंस के दिलों पर लंबे समय से राज कर रहे हैं।


शानदार एंटरटेनर: सलमान की फिल्मों में मनोरंजन का कंपलीट डोज होता है। उनकी फिल्मों में हर वो मसाला होता है जो बॉक्स ऑफिस की आज जरूरत बन चुकी है। किक, वांटेड ,जय हो, बजरंगी भाईजान ये सभी वो फिल्में है जिसमें रोमांस के साथ दमदार एक्शन था। ये फिल्में बेहद कामयाब भी रही। उनकी फिल्में भावनात्मक होने के साथ पारिवारिक और एक निश्चित मैसेज को लिए हुए होती है। यानी दर्शकों के लिए वह सबकुछ जो उसे चाहिए। मतलब एक्शन,रोमांस या इमोशन इन तीनों चीजों को पसंद करनेवाले दर्शक सलमान की फिल्में देखने तो जाएंगे ही।