Low Budget Superhit Movie: भगवानों पर हिंदी सिनेमा में कई फिल्में बनी. यानि कई माइथोलॉजिकल फिल्मों को बनाया गया और इन्हें पसंद भी किया गया लेकिन एक फिल्म जो 48 साल पहले रिलीज हुई उसे देखकर तो यूं लगा कि इस पर खुद देवी की कृपा रही. वो फिल्म थी जय संतोषी मां (Jai Santoshi Maa)...जो रिलीज के एक हफ्ते बाद ऐसी रफ्तार से भागी कि फिर इसे रोकना मुश्किल नहीं नामुमकिन था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ना कोई बड़ी स्टार कास्ट, ना बिग बजट
जय संतोषी मां 1975 में रिलीज हुई थी. खास बात ये थी कि इस फिल्म में कोई बड़ा चेहरा नहीं था और ना ही कोई ऐसा मसाला था इसे टिपिकल बॉलीवुड फिल्म बताता. बल्कि मां संतोषी की पौराणिक कहानियों पर बनी थी ये फिल्म जिसका आइडिया डायरेक्टर विजय शर्म की पत्नी ने दिया था. फिल्म में अनिता गुहा, कनन कौशल, भारत भूषण और आशीष कुमार ने लीड रोल अदा किया. 20 मई, 1975 को रिलीज हुई फिल्म की पहले एक हफ्ते धीमी रफ्तार ही रही लेकिन जैसे ही एक हफ्ता बीता इसने चमत्कार दिखा दिया.  



माउथ पब्लिसिटी का मिला फायदा
इस फिल्म को माउथ पब्लिसिटी का फायदा सबसे ज्यादा मिला. जिन लोगों ने फिल्म देखी उन्होंने बाहर जाकर तारीफ की तो दूर-दूर तक इस फिल्म की बात होने लगी लिगाजा गांव से भर-भरकर लोग शहरों में इसे देखने आने लगे. अब श्रद्धा का आलम देखिए लोग नंगे पांव थियेटर में घुसते और गुड़ चने का प्रसाद हाथ में लेकर फिल्म देखते. इतना ही नहीं मां संतोषी का किरदार निभाने वालीं अनिता गुहा को सचमुच की देवी समझा जाने लगा था. 


5 लाख बजट 5 करोड़ कमाई
बताया जाता है कि फिल्म 50 हफ्तों तक थियेटर में लगी रही जिससे फिल्म ने ऐसा कलेक्शन कर दिखाया जिसका रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है. उस दौर में महज 5 लाख में बनी ये फिल्म 5 करोड़ कमा गई. आज जब बॉलीवुड के इतिहास के पन्न पलटे जाएं तो इस फिल्म का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा मिलता है.