Bollywood Retro: हिंदी क्लासिक सिनेमा की एक्ट्रेस मीना कुमारी को आज भी उनकी अदाकारी के लिए याद किया जाता है. एक्ट्रेस को गुजरे हुए तो जमाना हो गया लेकिन उनकी फिल्मों के किस्से कहानियां आज भी काफी चर्चा में रहते हैं. आज हम आपको मीना कुमारी की फिल्म 'पाकीजा' का ऐसा किस्सा बताते हैं जिसमें एक्ट्रेस का गाने की शूटिंग करना मुश्किल हो गया था. जानिए ये गाना कौन सा है और किस तरह से इस गाने की शूटिंग पूरी की गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ट्रेजडी क्वीन मीना कुमारी


मीना कुमारी को बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन का टैग मिला. इनकी खूबसूरती और अदाकारी के लोग इस कदर दीवाने थे कि फिल्मों को लोगों का खूब प्यार मिला था. लेकिन जितनी उनकी प्रोफेशनल लाइफ की चर्चा रहती है उतना ही वो निजी लाइफ की वजह से भी सुर्खियों में रहती थीं. मीना कुमारी की तीन बहनें थी और वो सबसे छोटी थी. बाकी दो बड़ी बहनों का नाम इरशाद और मधु था. 


 



 


शराब में डूब गई थीं मीना कुमारी
मीना कुमारी की फिल्म 'पाकीजा' को लेकर कई किस्से मशहूर है. कहा जाता है कि जब तक मीना कुमारी की फिल्म 'पाकीजा' की शूटिंग शुरू हुई तब तक एक्ट्रेस को शराब की लत लग गई थी. इसका असर ना केवल एक्ट्रेस की सेहत पर बल्कि शूटिंग पर भी पड़ने लगा था. 'पाकीजा' फिल्म का गाना 'एक रोज' शूट करना था. लेकिन एक्ट्रेस ने इतनी शराब पी ली थी कि वो सेट पर ही बेहोश होकर गिर पड़ी थी. हालत इतनी खराब थी कि गाने की बाकी शूटिंग यानी कि डांस सीक्वेंस को बॉडी डबल के साथ शूट करवाना पड़ा था.


 



 


39 साल की उम्र में हुई मौत
मीना कुमारी का निधन 'पाकीजा' (Pakeezah) फिल्म की रिलीज होने के महज 2 महीने बाद ही हो गया था. मीना कुमारी की मौत के बाद दर्शकों ने इस फिल्म को इतना प्यार दिया कि ये आइकॉनिक फिल्म बन गई.