Bollywood Retro: साल 2002 को कथित तौर पर बॉलीवुड के लिए सबसे बुरे सालों में से एक माना गया था. इस साल चंद ही फिल्में हिट हुई थीं. इनमें अब्बास-मस्तान (Abbas Mustan) निर्देशित सस्पेंस-थ्रिलर 'हमराज' (Humraaz) भी शामिल थी. बॉबी देओल (Bobby Deol), अमीषा पटेल (Amisha Patel) और अक्षय खन्ना स्टारर (Akshaye Khanna) फिल्म 'ए परफेक्ट मर्डर' (1998) से प्रेरित थी. 26 जुलाई 2002 को रिलीज हुई इस फिल्म को कमर्शियल और आलोचनात्मक सफलता मिली. फिल्म में अक्षय खन्ना ने खलनायक की भूमिका निभाई और उन्हें इसके लिए सबसे ज्यादा तारीफ मिली. दिलचस्प बात यह है कि अमीषा पटेल और अक्षय खन्ना इस फिल्म के लिए अब्बास-मस्तान की पहली पसंद नहीं थे. शुरुआत में इस जोड़ी में अन्य कलाकार थे, लेकिन उनकी जगह अमीषा पटेल और अक्षय खन्ना ने ली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमीषा पटेल से पहले प्रियंका चोपड़ा थीं पहली पसंद
रिपोर्ट्स की मानें तो प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) को 'हमराज' में मुख्य भूमिका निभाने के लिए साइन किया गया था. प्रियंका 'हमराज' से बॉलीवुड में डेब्यू कर रही थीं. उन्हें बॉबी देओल और अक्षय खन्ना के साथ थ्रिलर 'हमराज' के साथ अपना हिंदी फिल्म करियर शुरू करना था. लेकिन उनके शेड्यूल की वजह से उन्होंने इस फिल्म के ठुकरा दिया. इसके बाद प्रियंका चोपड़ा की जगह फिल्म में अमीषा पटेल ने ली. वहीं, प्रियंका चोपड़ा ने सनी देओल की 'द हीरो: लव स्टोरी ऑफ ए स्पाई' (2003) के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की.


अक्षय खन्ना से पहले अभिषेक बच्चन को ऑफर हुई थी फिल्म
वहीं, अक्षय खन्ना वाले रोल के लिए इस फिल्म में खलनायक की भूमिका के लिए अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) को साइन किया गया था. लेकिन शेड्यूल की दिक्कतों के चलते उन्हें भी फिल्म को ना कहना पड़ा. इसके बाद इस फिल्म में अक्षय खन्ना को खलनायक की भूमिका मिली, जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ खलनायक IIFA पुरस्कार जीता. इसके साथ ही फिल्मफेयर और जी सिने अवार्ड्स में इसी श्रेणी में अक्षय खन्ना नॉमिनेट भी हुए थे. 



अभिषेक और प्रियंका ने बाद में किया अब्बास-मस्तान के साथ काम
अभिषेक बच्चन और प्रियंका चोपड़ा दोनों ने बाद में अब्बास-मस्तान के साथ काम किया. प्रियंका ने सेमी-हिट 'ऐतराज' (2004) में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, और अभिषेक ने 'द इटालियन जॉब' के रीमेक 'प्लेयर्स' के लिए निर्देशक-जोड़ी के साथ काम किया. 



'हमराज 2 पर काम करने की चल रही योजना
2022 में 'हमराज' ने 20 साल पूरे किए और निर्देशक-जोड़ी ने 'हमराज' का सीक्वल लाने की इच्छा व्यक्त की. न्यूज एजेंसी पीटीआई के साथ एक इंटरव्यू में निर्देशक अब्बास और मस्तान ने कहा, "एक स्क्रिप्ट है और इसे 'हमराज 2' के रूप में निर्देशित किया जा सकता है. हम इस पर काम कर रहे हैं. विचार यह है कि इसका सीक्वल बनाया जा सकता है. हम बहुत कुछ करेंगे.''