शक्तिमान, आर्यमान से लेकर कैप्टन व्योम तक, ये हैं भारत के पॉपुलर सुपरहीरो -See PHOTOS

`शक्तिमान` का प्रसारण दूरदर्शन पर 1997 से 2005 के बीच हुआ था. तब इसके सभी किरदार बेहद मशहूर हुए थे.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 02 Apr 2020-2:44 pm,
1/7

आर्यमान, कैप्टिन व्योम

आइए जानते हैं भारत के कुछ ऐसे ही सुपरहीरो के बारे में...

2/7

शक्तिमान

शक्तिमान भारत का सबसे ज्यादा देखा जाना वाला सीरियल था. शक्तिमान को हरकोई अपने सबसे करीब मानता था. इस सीरियल को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी शामिल किया जा चुका है. शक्तिमान भारत का सबसे लोकप्रिय सुपरहीरो माना जाता है. इस किरदार को देखने के लिए बच्चों में बहुत क्रेज था और वो दीवानों की तरह इसे पसंद करते थे.

3/7

आर्यमान

ब्रह्मांड को बचाने के इरादे से आए आर्यमान ने बहुत ही कम समय में लोगों के दिलों पर अपनी जगह बना ली. हालांकि आर्यमान को शक्तिमान से कड़ी टक्कर मिलती थी लेकिन इसके बावजूद आर्यमान ने अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाबी पाई और बच्चों को अपना दीवाना बना दिया. आर्यमान के पास भी बहुत सारी शक्तियां थीं जिसकी नकल बच्चे घरों में किया करते ते. हालांकि आर्यमान की कहानी अंग्रेजी फिल्म स्टार वार्स से मिलती जुलती थी.

4/7

कैप्टन व्योम

1998-99 में दूरदर्शन पर आया था कैप्टन व्योम. मिलिंद सोमन ने इसमें कुछ कुछ एक्शन सा करने की कोशिश की थी. व्योम के पास थी कुछ सुपरपावर्स जिनके दम पर उसे दुश्मनों से निपटना था. इस शो की खास बात ये भी थी कि ये काफी एडवांस शो था और 90 के दशक में भी इसे 21वीं सदी के बाद का लुक देने की कोशिश की गई थी. दर्शक इस शो को देखकर काफी आनंदित महसूस करते थे . 54 एपिसोड के बाद ये भी बंद होगया.

5/7

जूनियर जी

फिर आया जूनियर जी ,आंखों में काले कपड़े का चश्मा लगाए 12 साल का बालक दुश्मनों से लड़ता था. जूनियर जी का किरदार निभाया था अमितेष कोचर ने. शुरू में बच्चों को किया था मनोरंजन लेकिन फिर ये भी लौट गए.

 

 

6/7

कर्मा

90s में फिर आया सीरियल मायावी नगरी इसमें थे राजकुमार आर्यक. बहुत बहादुर और डेरिंग बाज़ थे ये सुपरहीरो. लेकिन डायरेक्टर को लगा कि अब ज़माना है नए सुपेरहेरो का तो उन्होंने इसे मार कर उसका पुनर्जन्म करा दिया फिर आया 'karma'. जिसे बच्चों ने कुछ ख़ास पसंद नहीं किया.

7/7

बोंगो

ये 2004 के आस पास DD पर आता था. संडे के संडे दोपहर 1 बजे. इसमें एक एलियन का बच्चा इंसानों के बच्चों की हेल्प करता था. लेकिन एलियन वाला कांसेप्ट इतना घिस गया कि वो एलियन का बच्चा बेवकूफ बन कर रह गया. ये थे भारत के सुपरहीरो वाले सीरियल जिन्हें काफी पसंद किया जाता था. हालांकि इनके अलावा भी बेताल पच्चीसी, विराट, विक्रम और बेताल जैसे शो ने भी खासा लोकप्रियता हासिल की लेकिन इन सीरियलों के सामने वो थोड़ी कमजोर पड़ गए. सुपरहीरो वाले सीरियलों का क्रेज ये रहता था कि बच्चे घर पर अपने पसंदीदा सुपरहीरो की नकल भी करते थे. इस दौरान कई बच्चों ने अपनी जान भी गंवाई थी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link