Rajkumar Hirani Interesting Facts:  इंडस्ट्री में कई मशहूर डायरेक्टर हैं जिनकी फिल्मों का हिस्सा बनने के लिए बड़े-बड़े स्टार्स बेकरार रहते हैं. उन्हीं में से एक हैं राजकुमार हिरानी. जिनकी फिल्में लोगों को गुदगुदाती हैं तो साथ ही सहजता से एक ऐसा संदेश दे जाती हैं जो जिंदगी बदलने का माद्दा रखता है. आज राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) अपना 61वां जन्मदिन मना रहे हैं और इस खास मौके पर बताते हैं उनसे और ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जब फिल्म देख ऋषि कपूर हो गए थे फिदा
राजकुमार हिरानी ने अपने अब तक के करियर में जितनी फिल्में कीं वो सभी की सभी ब्लॉकबस्टर हिट रही. इन्हीं में से एक थी लगे रहो मुन्नाभाई. संजय दत्त की इस फिल्म को काफी पसंद किया गया और ऋषि कपूर को इसे दिखे इतने खुश हुए कि जब एक इवेंट में उनकी मुलाकात राजकुमार हिरानी की मां से हुई तो उन्होंने उनके पैर ही पकड़ लिए और हिरानी को जीनियस बता दिया. उस वक्त ऋषि कपूर ने कहा था- उम्मीद है कि वो कभी मेरे बेटे के साथ भी काम करेंगे.



और ये वाकई हुआ भी. पीके में कैमियो के बाद रणबीर कपूर राजकुमार हिरानी की संजू के हीरो बने. फिल्म संजय दत्त की बायोपिक थी जिसमें रणबीर ने लीड रोल निभाया और संजय दत्त के किरदार को ऐसा जीया कि यकीन करना मुश्किल हो जाता है. संजू साल 2018 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी और देखते ही देखतते इसने 500 करोड़ कमा डाले. आज भी रणबीर के करियर की सुपरहिट फिल्मों का जिक्र हो तो सबसे पहले जहन में संजू का ही नाम आता है.


हिरानी ने 20 सालों में दी 5 फिल्में
राजकुमार हिरानी का करियर दो दशकों का हो चला है लेकिन इन 20 सालों में सिर्फ 5 ही फिल्में उन्होंने बनाई लेकिन खासियत देखिए हर फिल्म एक से बढ़कर एक. 2003 में आई उनकी पहली फिल्म थी मुन्नाभाई एमबीबीएस. इस फिल्म ने सिर्फ हिरानी को ही फेमस नहीं किया बल्कि संजय दत्त का करियर भी सुधार दिया. इसके बाद लगे रहो मुन्नाभाई, 3 इडियट्स, पीके और संजू. इन पांचों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर क्या धमाल मचाया वो किसी को बताने की जरूरत नहीं है.