Rocky Aur Rani Kii Prem Kahaani Dialouges: करण जौहर निर्देशित फिल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी अगले हफ्ते सिनेमाघरों में रिलीज के लिए पूरी तरह तैयार हैं. तमाम निगाहें इस मल्टी-स्टारर फिल्म पर हैं. एडवांस बुकिंग जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है और इस बीच, सेंसर द्वारा फिल्म को प्रमाणपत्र देने की प्रक्रिया पूरी होने की खबर है. मीडिया में आई खबरों के अनुसार सेंसर ने कई जगहों पर फिल्म की भाषा पर आपत्ति की. नतीजा यह कि कुछ शब्दों को हटवाया गया और एक-दो डायलॉग ही पूरी तरह से हटाए गए. इनमें से एक डायलॉग पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को लेकर था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बदला ब्रांड का नाम
खबरों के अनुसार फिल्म में अंग्रेजी के ‘बी’ अक्षर से आने वाला एक अपमानजनक शब्द सेंसर ने हटवा दिया. इसे बार-बार इसे इस्तेमाल किया गया था. इसे सेंसर ने ‘बहन दी’ से बदल दिया है. इसके अतिरिक्त, फिल्म में लोकप्रिय रम ब्रांड ओल्ड मॉन्क का संदर्भ दिखाया गया था, जिसे बदलकर ‘बोल्ड मॉन्क’ कर दिया गया था. एक संवाद में ‘लोकसभा’ शब्दा का उल्लेख हुआ था. जिसे सीबीएफसी ने पूरी तरह से हटाने को कहा. बताया गया है कि रॉकी और रानी की प्रेम कहानी से कवि गुरु रवींद्रनाथ टैगोर से संबंधित एक दृश्य में, एक शब्द को ‘कोई फिल्टर’ से बदल दिया गया. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से संबंधित एक संपूर्ण संवाद को ही फिल्म से हटाया गया है.


आइटम मतलब क्या
इन शब्दों के अलावा, महिलाओं के प्रति अपमानजनक और अशोभनीय समझे जाने वाले लॉन्जरी शॉप के दृश्य में एक संवाद को बदलवा दिया गया. इस डायलॉग मे ‘ब्रा’ शब्द को ‘आइटम’ से बदल दिया गया. इन संशोधनों के बाद, सीबीएफसी ने 19 जुलाई को फिल्म निर्माताओं को प्रमाण पत्र जारी कर दिया है. जिसमें फिल्म की लंबाई 168 मिनट बताई गई. जो 2 घंटे और 48 मिनट के बराबर है. फिल्म शुक्रवार को यानी 28 जुलाई को देश भर के सिनेमाघरों में रिलीज होगी. फिल्म में रणवीर सिंह, आलिया भट्ट, धर्मेंद्र, जया बच्चन और शबाना आजमी जैसे सितारे नजर आएंगे. करण जौहर सात साल बाद इस फिल्म से निर्देशन की दुनिया में लौट रहे हैं.