Ajay Devgn Film: बॉलीवुड के सितारों को भले ही बहुत-से लोग भगवान मानकर पूजें या फिर हॉलीवुड में भी कई एक्टरों को फैन्स की नजर में भगवान वाला दर्जा मिला हो, लेकिन खाड़ी देशों में नियम इसके ठीक उलट हैं. इन देशों में बिल्कुल साफ कानून है कि पर्दे या मंच पर कोई कलाकार ईश्वर की भूमिका नहीं निभा सकता. यही वजह है कि जैसे ही पश्चिमी देशों या बॉलीवुड की ऐसी कोई फिल्म इन देशों में रिलीज के लिए जाती है, जिसमें कोई कलाकार भगवान का रोल निभा रहा हो, वहां इन पर बैन लग जाता है. यह बात एक बार फिर सामने आई है, जब कुवैत में हाल में फिल्म थैंक गॉड के रिलीज होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसा हुआ है पहले भी
वैसे यह कोई पहला मौका नहीं है जब बॉलीवुड की भगवान की मॉडर्न कहानी वाली कोई फिल्म खाड़ी देशों में बैन हुई हो. इससे पहले गॉड तुसी ग्रेट हो और ओ माई गॉड जैसी फिल्में कुवैत तथा यूएई में रिलीज नहीं होने दी गईं. जबकि गॉड तुसी ग्रेट हो में तो सलमान खान थे, जिनकी खाड़ी देशों में अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है. फिल्म में अमिताभ बच्चन और प्रियंका चोपड़ा भी थीं. अमिताभ फिल्म में गॉड के रोल में थे. जबकि ओ माई गॉड में अक्षय कुमार थे. उनकी फिल्में भी खाड़ी देशों में खूब देखी जाती हैं. अक्षय इस फिल्म में भगवान श्रीकृष्ण के रोल में थे. अब इन्हीं दोनों फिल्मों की तरह अजय देवगन स्टारर फिल्म को भी कुवैत में प्रदर्शन की इजाजत नहीं मिली है.


थैंक गॉड का बही-खाता
थैंक गॉड में अजय देवगन यमलोक के देवता यमराज के सहायक कहलाने वाले चित्रगुप्त का रोल निभा रहे हैं. फिल्म में स्वर्ग और नर्क दिखाया गया है. हालांकि जिस तरह से फिल्म में यह जगहें दिखाई गई हैं और अजय देवगन जिस गेट-अप में हैं, उनके पीछे जिस तरह छोटे कपड़ो में लड़कियों को दिखाया गया है, उससे भारत में भी कई लोग नाराज हैं और फिल्म के खिलाफ केस भी दर्ज हो चुका है. असल में खाड़ी देशों में फिल्मों के रिलीज न होने से निर्माता को अच्छा खासा आर्थिक नुकसान होता है क्योंकि वहां से बॉलीवुड में मोटी रकम आती है. असल में गॉड वाली सबसे पहली फिल्म गॉड तुसी ग्रेट हो यूएई और कुवैत में सीधे रिलीज हो गई थी. मगर जब लोगों की शिकायत फिल्म काउंसिल में पहुंची कि फिल्म में अमिताभ बच्चन गॉड के रूप में पर्दे पर दिखते हैं, तो तुरंत फिल्म को उतारने के आदेश दिए गए. इसके बाद ऐसी किसी फिल्म को वहां थियेटरों में नहीं लगने दिया गया. वही अब थैंक गॉड के साथ हो रहा है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर